Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः बीडीओ ने सभी सचिवों व देखभाल करने वाली स्वयं सहायता समूहों को चेताया, ताला बंद मिला तो होगी कार्यवाई, एडीओ पंचायत को यह जारी करने का दिया निर्देश…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। विकास खंड के लगभग सभी ग्राम पंचायतों में शासन द्वारा सामुदायिक शौचालय भवन का निर्माण करा दिया गया है। जिससे गांव स्वच्छ व संुदर रहे। शासन की मंशा है कि गांव भी स्मार्ट बनें। शासन की ओर से सामुदायिक शौचालय की देखरेख व साफ सफाई के लिए स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी सौंपी गई है। शासन के तरफ से इसके लिए देखरेख व सफाई करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह मानदेय भी दिया जाता है।

बतादें कि गुरुवार को बीडीओ रविन्द्र यादव ने एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी सचिवों व स्वयं सहायता समूह को लेटर जारी करते हुए निर्देशित करें कि विकास खंड के किसी भी ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय पर ताला लटकता मिला तो कार्यवाई की जायेगी। इसकी मानिटरिंग बराबर होनी चाहिए। निरीक्षण के दौरान यदि गांवों में बने सामुदायिक शौचालय पर ताला लटकता मिला तो उसके उपर विभागीय कार्यवाई की जायेगी। स्वयं सहायता समूह द्वारा सामुदायिक शौचालय पर रखी गई महिलाएं समय से शौचालय पर नहीं पहुंचती है या फिर साफ सफाई नहीं करती हैं तो इसकी सूचना तत्काल दें। जिसपर उनके उपर तत्काल विभागीय कार्यवाई की जासके। इन महिलाओं को शासन द्वारा प्रत्येक माह मानदेय दिया जाता है। कुछ शिकायत मिली है कि महिलाएं सामुदायिक शौचालय पर नहीं पहुंच रही हैं। जिससे सामुदायिक शौचालयों में गंदगी भरा पड़ा हुआ है। इस हालात में एक भी शौचालय मिला तो कार्यवाई तय है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *