Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

खतरे के समय तत्काल पुलिस को अलर्ट करेगा यह मास्क, कोरोना के साथ अब शोहदों से भी……

पुलिस के पास तत्काल भेज देगा महिला का लोकेशन
 
वाराणसी। अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट ने एक ऐसा फेस मास्क तैयार किया है जो कोरोना के संक्रमण के साथ शोहदों से भी बचाएगा। कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए 99 फीसदी तक बैक्टीरिया फिल्ट्रेशन एफिशिएंसी तो मिलेगी ही। खतरे के समय यह मास्क तत्काल पुलिस को अलर्ट करेगा और महिला का लोकेशन भी भेज देगा। इसे बनाने में सिर्फ 850 रुपये का खर्च आया है। अशोका इंस्टीट्यूट ने इसे नाम दिया है मिशन शक्ति।

कोरोना संक्रमण के साथ शोहदों से बचाने वाला दुनिया का यह अद्भुत मास्क अशोका इंस्टीट्यूट के शिक्षक श्याम चौरसिया ने बनाया है। श्री चौरसिया इंस्टीट्यूट के रिसर्च एंड डेवलपमेंट विंग में स्टूडेंट को हाईटेक टेक्नालाजी की ट्रेनिंग देते हैं। इन्होंने जो स्मार्ट मास्क बनाया है उसे नाम दिया गया है मिशन शक्ति। खासतौर महिलाओं को कोरोना संक्रमण के साथ शोहदों से बचाने वाला यह मास्क कई मायने में अनूठा है। इस मास्क की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे छूते ही पुलिस हेल्पलाइन 112  पर काल स्वतः ही चला जाएगा। इसमें एक ऐसा डिवाइस लगाया गया है जो ब्लूट्रूथ से जुड़ जाता है। जैसे ही कोई मास्क पर लगे सेंसर को टच करेगा। पुलिस और मास्क पहनने वाली महिला के परिवार के सदस्यों के पास लोकेशन के साथ काल स्वतः ही चला जाएगा।

श्री चौरसिया बताते हैं कि मिशन शक्ति नामक यह मास्क न सिर्फ सुरक्षा की गारंटी देता हैए बल्कि कोरोना जैसी घातक बीमारी को फटकने नहीं देता। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे पहनने %A

About The Author