Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः आतंकी को मौत के घाट उतारने वाले जवान को मिला राष्ट्रपति से वीरता पदक….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में देश के कोने कोने से हमारे जवान भर्ती होकर अपनी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए जान तक कुर्बान करने को तैयार रहते हैं। देश के जांबाजों के जन्म भूमि की जब भी चर्चा होती है तो पूर्वांचल के छोटे से जिले चन्दौली स्थित बहादुरपुर गाँव की भी चर्चा होती है। इस गांव के अवधेश यादव जैसे लाल ने देश सेवा में अपने प्राणों को आहुति दे दी। वहीं इसी गाँव के अनूप कुमार सिंह ने अपनी जान की फिक्र किए बिना अकेले एक आतंकी को मार गिराया।

बता दें अनूप कुमार सिंह ने 19 जुलाई 2018 को कुपवाड़ा के बटपूरा गांव में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान अपनी जान की बाजी लगा दी और एक आतंकी को मौत के घाट उतार दिए। अनूप ने जिस आतंकी को मार गिराया था उसके पास एके 47 और भारी मात्रा में गोला बारूद भी बरामद हुए थें। अनूप कुमार सिंह की इस बहादुरी के लिए राष्ट्रपति द्वारा वीरता पदक देकर सम्मानित किया गयाण् जिससे बहादुरपुर गाँव में खुशी और जश्न का माहौल बना हुआ है।

अनूप को यह पुरस्कार 23 जुलाई को कोतकाता के सेंट्रल जोन साल्ट लेक में आयोजित समारोह में दिया गया। विभाग के अधिकारियों ने राष्ट्रपति की ओर से प्रदत्त प्रमाण पत्र देने के साथ ही बीरता पदक से सम्मानित किया। इस सम्मान के मिलने से अनूप के परिवार सहित गाँव के लोग प्रफुल्लित हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *