Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

विधायकों के हाथ में कागजों का पुलिंदा नहीं, अब होगा यह, आनलाइन देख सकेंगे कार्यवाही…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। विधान सभा के सदस्य यदि व्यस्तता के कारण अपने क्षेत्र में भी रहेंगे तो वे सदन की कार्यवाही का एजेंडा आनलाइन देख सकेंगे। वे अपनी ओर से या अन्य सदस्यों द्वारा सदन में पूछे जाने वाले प्रश्नों को भी आनलाइन देख सकेंगे। विधान सभा की कार्यसंचालन नियमावली एक क्लिक पर उनके सामने होगी तो संसदीय प्रक्रिया की जानकारी भी।

अठारहवीं विधान सभा का पहला सत्र यदि नेशनल ई.विधान एप्लीकेशन नेवा के तहत सदन की कार्यवाही को पेपरलेस बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित हुआ था तो 19 सितंबर से शुरू होने वाला दूसरा सत्र इस प्रक्रिया को विधान सभा मंडप के बाहर ले जाने के लिए यादगार बनेगा।

नेशनल ई.विधान एप्लीकेशन के तहत विधान सभा मंडप में हर विधायक की सीट पर टैबलेट लगाने के बाद अब इसकी अगली कड़ी के तौर पर विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान विधान सभा के प्रत्येक सदस्य को टैबलेट बांटने की तैयारी है। विधान सभा सचिवालय ने विधायकों को दिये जाने वाले टैबलेट खरीद लिए हैं।

सैमसंग कंपनी के एंड्रायड आधारित यह टैबलेट आकार में 11 इंच के हैं। विधायकों को दिए जाने वाले टैबलेट में विधान सभा की कार्य संचालन नियमावली, संविधान व संसदीय प्रक्रिया, प्रश्न पूछने के तरीके, विधान सभा अध्यक्ष की ओर से दिये गए प्रक्रिया संबंधी निदेशए सदन की पुरानी कार्यवाही और नेवा एप प्री.लोडेड होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *