Tuesday, April 23, 2024
उत्तर-प्रदेशमेरठ

नींद उड़ाकर जान बचाएगा ये चश्मा, आइटीआइ के छात्र ने किया है तैयार, जानिए क्‍या है खासियत…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मेरठ। सड़क हादसे भी किसी महामारी से कम नहीं हैं। इनकी वजहों में चालक को झपकी या नींद आना भी एक प्रमुख कारण है। नींद के चलते आए दिन वाहन चालक दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। ड्राइविंग के दौरान चालक की नींद की समस्या खत्म करने के लिए आइटीआइ के छात्र सचिन ने एक सुरक्षा चश्मा तैयार किया है। यदि वाहन चालक की झपकी आती है तो उसके कान के पास अलार्म बजने लगेगा। जिससे उसकी नींद टूट जाएगी।

इलेक्ट्रानिक्स में रुचि के कारण बीकाम करने के बाद सचिन कर रहे आइटीआइ

बचपन में खिलौने को तोड़.फोड़कर देखने वाले सचिन कुमार ने बीकाम किया। लेकिन मन में इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में कुछ करने की इच्छा थी। उन्होने आइटीआइ साकेत में प्रवेश लिया। आइटीआइ दूसरे वर्ष के छात्र सचिन के रिश्तेदारी में कुछ साल पहले एक सड़क हादसा वाहन चालक की झपकी के कारण हुआ था। उस हादसे से सचिन इस कदर विचलित हुए कि उन्होंने इस समस्या को सामने रखते हुए नींद उड़ाने वाला सुरक्षा चश्मा तैयार कर दिया।

ऐसा है सुरक्षा चश्मा

सचिन ने जो चश्मा बनाया है। उसमें नैनो डिवाइस, एडवांस माइक्रो कंट्रोलर, इंफ्रा रे सेंसर, एक छोटा बजर और बैट्री का इस्तेमाल किया है। इसका माडल इस तरह से है कि इसे कोई भी वाहन चालक आसानी से लगा सकता है। नैनो डिवाइस में कोडिंग किया गया है। तीन सेकेंड के लिए अगर वाहन चालक को झपकी आती है तो चश्मे में लगा सेंसर एक्टिव हो जाता है। इससे चश्मे में लगा बजर कान के पास बजने लगता है। इससे वाहन चालक की नींद तुरंत टूट जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *