Sunday, April 28, 2024
नई दिल्ली

घोषित हुई स्कूल खोलने की तारीख, कई जगहों पर खुले स्कूल……..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। महामारी की दूसरी लहर के संक्रमण के काफी कम रिपोर्ट हो रहे आकड़ों के बीच विभिन्न राज्यों में अनलॉकिंग की प्रक्रिया भी अपने अंतिम चरण में है। राज्यों की सरकार द्वारा सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने के लिए तारीखों की घोषणा की जा रही है और कुछ राज्यों में तो सीनियर क्लासेस के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं। इस क्रम में आइए बारी.बारी से जानते हैं विभिन्न राज्यों में स्कूल रिओपेनिंग 2021 की ताजा स्थिति के बारे में.

ओडिशा राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्र.छात्राओं के लिए छात्रावासों को सोमवार, 26 जुलाई 2021 से खोले जाने की घोषणा की है। ओडिशा सरकार में स्कूल और मास एजुकेशन मिनिस्टर समीर रंजन दास ने वीरवारए 22 जुलाई को जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने कहा हमने 26 जुलाई से कक्षा 10 12 के लिए छात्रावास फिर से खोलने का फैसला किया है। हालांकि हमने छात्रों से अपने माता.पिता की सहमति लेने के लिए कहा है। जो लोग ट्रेडिशनल क्लासेस में शामिल नहीं होना चाहेंगे वे ऑनलाइन शिक्षा जारी रख सकते हैं।

राजस्थान राज्य सरकार ने भी स्कूलों को खोले जाने की तारीख घोषित कर दी है। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने वीरवार 22 जुलाई 2021 को इस सम्बन्ध में जानकारी साझा करते हुए कहा आज हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के सभी विद्यालयों को 02 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया गया है। हालांकि राजस्थान शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट नहीं किया कि राज्य के शासकीय और निजी स्कूल अन्य राज्यों की तरह सिर्फ सीनियर कक्षाओं यानि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ही खुलेंगे या सभी के लिए। माना जा रहा है कि राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में विस्तृत अधिसूचना आज 23 जुलाई 2021 को जारी की जा सकती है।

हिमाचल प्रदेश. राज्य सरकार की तरफ से भी राज्य के स्कूलों को कक्षा 10 से कक्षा 12 के छात्र.छात्राओं के लिए खोले जाने की तारीख घोषित कर दी गयी है। समाचार एजेंसी एएनआई के वीरवार 22 जुलाई के एक अपडेट के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 10वीं 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को 2 अगस्त 2021 से खोलने का निर्णय लिया गया है। साथ हीए कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स को भी स्कूलों को सिर्फ डाउट क्लियरेंस यानि प्रश्नों के हल जानने के लिए बुलाने की छूट दी गयी है। इस दौरान सभी को कोविड.19 से सम्बन्धित नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *