Saturday, May 11, 2024
बिहार

जयमाल से पहले बिगड़ा शादी का माहौल, बड़ी बहन ने लिए सात फेरे, छोटी ने वरमाला डालने से भी किया इनकार…….

बिहार। सबकुछ तय तिथि व समय से हो रहा था। बरात आई, मंत्रोच्चार के बीच द्वारपूजा हुई। इसके बाद दुल्हा जयमाला के लिए बने स्टेज पर जाकर अपनी दुल्हनियां का इंतजार करने लगा। थोड़ी देर के बाद सजी.संवरी दुल्हन भी शादी के जोड़े में स्टेज पर पहुंच गई, तभी दृश्य बदल गया। ऐन मौके पर दुल्हन ने सामने खड़े दूल्हे को वरमाला डालने से इंकार कर दिया। वह दूल्हे की बजाय अपने प्रेमी से विवाह की जिद पर अड़ गई। पुलिस की मौजूदगी में घंटों चली पंचायत में भी मामला नहीं सलट सका। लिहाजा रात में ही बारात बैरंग वापस लौट गयी।

कस्बा के एक व्यक्ति की दो बेटियों की एक साथ शादी तय थी। सोमवार को बड़ी बेटी की बारात सहतवार इलाके से जबकि दूसरी की कानपुर से आयी थी। दोनों बारात अलग.अलग जनवासे में थी। एक के बाद एक दोनों का द्वारपूजा हुआ। बड़ी लड़की का पहले जयमाल हो गया। अब छोटी लड़की का जयमाल हो रहा था। स्टेज पर दुल्हा.दुल्हन दोनों थे। बाराती व घराती पक्ष सामने कुर्सी पर बैठे थे। महिलाएं मंगलगीत गा रही थीं।

लड़के के दोस्त तथा लड़की के घर की महिलाएं व युवतियां जयमाल कराने को तैयार थीं। लेकिन देखते ही देखते नजारा बदल गया। दुल्हे को वरमाला डालने के लिए दुल्हन ने इंकार कर दिया। लोगों की मानें तो स्टेज के सामने लड़की का प्रेमी भी मौजूद था। कुछ लोगों ने युवक को वहां से हटा दिया। बावजूद इसके लड़की जयमाल डालने को राजी नहीं हो सकी। उसका कहना था कि वह जिस लड़के से प्रेम करती है, शादी भी उसी से करेगी।

पुलिस की भी नहीं चली

काफी मान.मनव्वल के बाद भी जब बात नहीं बनी तो मामले से पुलिस को अवगत कराया गया। पुलिस ने भी प्रयास किया, लेकिन दूल्हन के बालिग होने का हवाला देकर पुलिसकर्मी वापस लौट गये। इसके बाद थाने पर घंटो पंचायत हुई लेकिन लड़की अपने प्रेमी से विवाह की जिद पर अड़ी रही। इसके बाद बारात बगैर दूल्हन के वापस लौट गयी। लोगों का कहना है कि एक लड़की की किसी प्रकार शादी की रस्म पूरी हुई तथा उसकी विदाई भी हो गयी। इस सम्बंध में एसओ धर्मवीर सिंह का कहना है कि लड़का.लड़की के बालिग होने के चलते समझा.बुझाकर मामला सलटाने का प्रयास किया गया। हालांकि लड़की शादी के लिए तैयार नहीं हो सकी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *