Saturday, May 4, 2024
बिहार

आधी रात में वेश बदलकर एसपी पहुंचे थाने, एएसआई ने नहीं लिया आवेदन, थानाध्यक्ष ने कहा सुबह लिखेंगे रिपोर्ट……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

सासाराम, रोहतास। बिहार में पुलिस की कार्यशैली हमेशा ही सवालों के घेरे में रहती है। यही कारण है कि लोग पुलिस से मदद लेने के बजाय कन्नी काटते नजर आते हैं। पुलिस किस तरह आम लोगों की समस्याओं को अनदेखा करती है। इसका ताजा उदाहरण सासाराम से सामने आया है। दरअसलए जिले के एसपी विनीत कुमार अपने पदस्थापन के बाद से ही अलग.अलग थाना क्षेत्रों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। उनका मुख्य लक्ष्य रात में पुलिस चौकसी दुरुस्त करने पर है।

एसपी के लाव.लश्कर के साथ रात को निरीक्षण के लिए निकलने की सूचना पर पुलिसकर्मी पूर्व से ही सावधान हो जाते हैं। इसके चलते रविवार रात लगभग एक बजे एसपी कुछ अलग अंदाज में निरीक्षण के लिए निकले, जिसके बाद नगर थाने में तैनात पुलिस की पोल खुल गई।

दरअसल देर रात एसपी वेश बदलकर सासाराम नगर थाना पहुंचे। इस दौरान एसपी की मुलाकात ऑन ड्यूटी पदाधिकारी एएसआई राम विलास राम से हुई। हाथ में आवेदन लिए एसपी ने पुलिस अधिकारी को बताया कि वे डेहरी के रहने वाले हैं और वाराणसी से आने के क्रम में कचहरी मोड़ के पास कुछ असामाजिक तत्व के लोगों ने उनके साथ मारपीट करने के बाद मोबाइल और रुपये छीन लिए। इसकी उन्हें शिकायत दर्ज करानी है।

इसपर ओडी पदाधिकारी ने उन्हें सुबह आकर रिपोर्ट लिखाने की बात कह चलता कर दिया। इसके बाद एसपी थानाध्यक्ष के पास गए और अपनी समस्या बताकर मदद की गुहार लगाई। थानाध्यक्ष ने भी एसपी को सुबह ही आने को कहा और चलता कर दिया।

नगर थाना से निकलकर एसपी ने सीधे डेहरी नगर थाना का रुख किया। रात के दो बजे एसपी आवेदन लेकर थाना पहुंचे। अपने साथ पाली रोड में हुई छिनतई व मारपीट की घटना की प्राथमिकी दर्ज कराने का आग्रह किया। पहली बार में तो पुलिसकर्मी टाल.मटोल करते रहे। इसके बाद थाने में मौजूद पुलिसकर्मी ने उनकी बात सुनी और घटनास्थल पर पैट्रोलिंग टीम को भेजा।

पैट्रोलिंग टीम ने वहां कोई घटना नहीं होने की जानकारी थाने को दी। थाने में मौजूद अधिकारी ने एसपी का आवेदन लेकर रख लिया तथा अगले दिन प्राथमिकी कर सूचित करने का भरोसा दिलाया। हैरानी की बात यह रही कि इस पूरे घटनाक्रम के दौरान कोई भी पुलिसकर्मी एसपी को पहचान नहीं पाया।

एसपी विनीत कुमार ने बताया कि इस प्रकार का निरीक्षण भी जांच का एक हिस्सा है। रात में भी आमजन की सुरक्षा पुलिस की पहली प्राथमिकता है। इस प्रकार का औचक निरीक्षण आगे भी जारी रहेगा। पहली बार के निरीक्षण में सबको मुस्तैदी से ड्यूटी निभाने की हिदायत दी गई है। आगे लापरवाही पाए जाने पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *