Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

माथे पर पति के नाम का सिंदूर….पर एक हजार रुपये के लिए बनीं विधवा, सत्यापन में खुली पोल……

कानपुर। शादीशुदा होने के बाद भी महिलाओं के विधवा पेंशन उठाने का मामला सामने आया है। वित्तीय वर्ष 2023 के सत्यापन में ऐसी 24 महिलाएं सामने आई हैं, जिनके माथे पर तो पति के नाम का सिंदूर लगा है लेकिन हर माह एक हजार रुपये पाने के लिए विधवा का चोला ओढ़ने से गुरेज नहीं किया। ये वो महिलाएं हैं, जिन्होंने पहली पति की मौत के बाद दूसरी शादी कर ली है।

अब सत्यापन में पोल खुलने के बाद इनकी पेंशन बंद कर वसूली की तैयारी है। दअरसल, पति की मृत्यु के बाद सरकार की तरफ से निराश्रित महिला योजना के तहत विधवा को एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाती है। वर्तमान में जिले में 58 हजार महिलाएं इस योजना का लाभ ले रहीं हैं।

प्रोबेशन विभाग की टीम ने जब सत्यापन शुरू किया तो पता चला कि अलग.अलग ब्लॉक की 24 महिलाएं दिए पते पर नहीं रहतीं। पूछताछ में पता चला कि दूसरी शादी करने के बाद पति के घर में रहती हैं। टीम नए पते पर पहुंची तो मामला सामने आया। महिलाओं ने बताया कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी कि पेंशन बंद कराने के लिए आवेदन करना पड़ता है।

पांच हजार अन्य विधवाओं का नहीं मिला पता

सत्यापन में पांच हजार अन्य विधवाओं का भी पता नहीं मिला है। इन महिलाओं ने अपना आधार भी लिंक नहीं कराया है। विभाग ने आशंका जताई है कि हो सकता है। इनमें भी कई ऐसी महिलाएं हों जो फर्जी तरीके से योजना का लाभ ले रही हों।

बिल्हौर ब्लॉक की दीपा कुमारी ने पहले पति की मृत्यु के छह माह बाद शिवओम से शादी कर ली थी। शादी के बाद भी विधवा पेंशन योजना का लाभ लेती रहीं। टीम जब सत्यापन करने पहुंची तो हकीकत सामने आई। विभाग ने अब उनकी पेंशन पर रोक लगा दी है।

भीतरगांव ब्लॉक की रहने वाली प्रगति सिंह के पति की मृत्यु दो वर्ष पहले हो गई थी। परिवार के दबाव के कारण उन्हें दूसरी शादी करनी पड़ी। शादी हुए करीब एक वर्ष हो गए। लेकिन विधवा पेंशन इसके बाद भी उठा रहीं थीं। सत्यापन के बाद अब उनकी भी पेंशन रोक दी गई है।
इतनी महिलाएं उठा रहीं थीं फर्जी तरीके से पेंशन

घाटमपुर 2, पतारा 4, सरसौल 4, चौबेपुर 3, बिधनू 5, भीतरगांव 2, शिवराजपुर 1, कल्याणपुर 1, बिल्हौर 2 वित्तीय वर्ष 2023 का सत्यापन कराया गया था। इसमें 24 महिलाएं ऐसी सामने आईं थीं। जिन्होंने पहले पति की मृत्यु के बाद दूसरी शादी कर ली थी। सभी की पेंशन पर रोक लगा दी गई है। सभी को नोटिस जारी कर धनराशि की वसूली की जाएगी।

जयदीप, जिला प्रोबेशन अधिकारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *