Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

5 हजार रुपये दो, नहीं तो फिर उसी क्लास में पढ़ो, यूपी बोर्ड नतीजों से पहले एक्टिव हुए जालसाज…..

वाराणसी। यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा का परिणाम तैयार करने में जुटा हुआ है। वहीं ठग परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने के नाम पर परीक्षार्थियों को झांसा देने की फिराक में हैं। वह बोर्ड आफिस का कर्मचारी बनकर परीक्षार्थियों को फोन कर रहे हैं कि आप इंटर के तीन विषयों में फेल है। यदि पास होना चाहती है तो 5000 रुपये आनलाइन ट्रांसफर करों। अन्यथा उसी क्लास में पढ़ो।

16 मार्च को हुई थी परीक्षाएं

हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं 16 फरवरी से तीन मार्च तक हुई थी। वहीं उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 31 मार्च तक हुआ था। मूल्यांकन केंद्र लिखित उत्तरपुस्तिकाएं भी बोर्ड को भेज चुके हैं। बोर्ड इसी माह में हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस क्रम में एजेंसी रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है।

इस बीच हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का पूरा विवरण जालसाजों तक पहुंच गया है। यही नहीं, आवेदन में अभिभावकों का मोबाइल नंबर भी जालसाजों के पास उपलब्ध है। जैसे.जैसे रिजल्ट जारी करने की तिथि करीब आ रही है। वैसे.वैसे परीक्षार्थियों के पास फोन आने शुरू हो गए है।

दुर्गाचरण बालिका इंटर कालेज से इंटर की परीक्षा देने वाली सोनाक्षी वर्मा ने बताया कि 7508230205 मोबाइल नंबर से बुधवार की सुबह 9.25 बजे एक फोन आया। उसने बताया कि हम अंग्रेजी में फेल है। यदि पास होना चाहते हो तो 4000 रुपये फौरन आनलाइन ट्रांसफर करों। सोनाक्षी ने घबरा कर तत्काल प्रधानाचार्य डा. पद्मजा शर्मा को फोन किया। प्रधानाचार्य ने सोनाक्षी से जालसाजों से सावधान रखने का सुझाव दिया।

दुर्गाचरण बालिका इंटर कालेज से इंटर की परीक्षा देने वाली तुलसी पासवान के पिता जय किशन पासवान ने बताया कि 7449641912 मोबाइल नंबर से सुबह करीब 11ः30 बजे तीन बार फोन आया। व्यस्त होने के कारण वह फोन नहीं उठा सके। आधा घंटा बाद बैक करने पर जालसाज ने अपने आप को यूपी बोर्ड का कर्मचारी बताते हुए बोला कि तुलसी कंप्यूटर साइंस, नागरिक शास्त्र व अंग्रेजी में फेल हो गई है।

यदि पास करना है तो 5000 रुपये ट्रांसफर करों। वेटर का काम करने वाले जय किशन ने अपनी पुत्री तुलसी को बताया। तुलसी ने स्कूल की प्रधानाचार्य डा. पद्मजा शर्मा से बात की। उन्होंने सावधान करते हुए पैसा ट्रांसफर न करने का सुझाव दिया। उन्होंने इसकी सूचना डीआइओएस को भी दी है। प्रधानाचार्य ने बताया कि सुबह से तीन छात्राओं के पास जालसाजों का फोन आ चुका है।

उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन व रिजल्ट में किसी भी प्रकार हेराफेरी संभव नहीं हैं। ऐसे में जालसाजों से सावधान रहने की जरूरत है। इस तरह का प्रकरण बोर्ड के संज्ञान में आया था। इसे देखते हुए बोर्ड ने अभिभावकों को जागरूक करने के लिए निर्देश भी जारी किया है। .गिरीश सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *