Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः महाविद्यालय को परास्नातक में इस विषय की मिली मान्यता…. 2 पदों की हुए स्वीकृत,, छात्रों को बाहर जाकर पढ़ना……

महाविद्यालय में संस्कृत विषय के लिए दो पद को मिली स्वीकृति

परास्नातक में संस्कृत विषय के लिए छात्रों को जाना पड़ता था बाहर

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। सावित्री बाई फूले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बीए में संस्कृत लिए छात्रों को अब परास्नातक में संस्कृत की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। शासन से परास्नातक में संस्कृत विषय पढ़ाए जाने की मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलने के साथ ही दो नये पद भी प्रवक्ता के लिए स्वीकृत हो गए हैं। अब कुल मिलाकर महाविद्यालय में संस्कृत विषय के सहायक प्रोफेसर डाण् अमिता सिंह के साथ नये सत्र से दो अन्य और प्रवक्ता होंगे।

शनिवार को महाविद्यालय के प्राचार्य कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान प्राचार्या डाण् संगीता सिन्हा ने बताया कि यह महाविद्यालय के लिए काफी उपलब्धि का विषय है। हमारे छात्रों को एम.ए संस्कृत के लिए बाहर जाना पड़ता था। संस्कृत विषय का क्लास नये सत्र से रुसा के अनुदान से बने कक्ष में चलाया जायेगा। वहीं महाविद्यालय ने इतने दिनों में काफी उपलब्धियां हासिल किया है। हाल ही में राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह आयोजन करने वाला यूपी का तीसरा महाविद्यालय हुआ है।
उन्होंने बताया कि रुसा के तहत महाविद्यालय चयनित हुआ था। जिसके बाद मिले अनुदान से दो अध्यापन कक्ष, कंप्यूटर कक्ष के अलावा दो स्मार्ट क्लास बनाये गये हैं। कंप्यूटर कक्ष में 18 कंप्यूटर लगाया गया है। वहीं छात्र.छात्राओं के लिए ई.लाइब्रेरी की भी सुविधा दिया जा रहा है। पहले छात्रों को एक किताबे घर ले जाकर अध्ययन करने के लिए इसू होती थी। लेकिन अब छात्रों को दो किताबे इसू किया जा रहा है। वाचनालय कक्ष में छात्र छात्राएं खाली समय में न्यूज पेपर, मैग्जीन, प्रतियोगिता दर्पण से अनेक जाकारियां हासिल करते हैं।
वहीं पूरे महाविद्यालय परिसर व कक्ष को निगरानी में रखने के लिए 32 सीसी कैमरे लगाए गये हैं। जिससे हर किसी की गतिविधियां कैमरे में रिकार्ड होती रहती हैं। अवांछनीय तत्व भी कैमरे लगने के वजह से दूर रहते हैं। वहीं महाविद्यालय में सोलर पैनल सिस्टम को लगाया गया है। जिससे छात्रों के पढ़ाई में कोई परेशानी न आए। छात्र.छात्राओं को पर्यावरण के प्रति प्रेरित करने के लिए प्लेटेनियर्स ग्रुप का गठन डाण् अमिता सिंह के देखरेख में किया गया। छात्र.छात्राओं की 11 टीमें बनाई गई थी। हर टीम में छात्र.छात्राओं को दो महीने के अंदर बागवानी बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान चयनित किया गया। चयनित टीम को प्रबोधिनी 2021 वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह में सम्मानित किया जायेगा। इस दौरान डा. मिथिलेश सिंह, डा. सरवन यादव, डा. अमिता सिंह, डा. प्रियंका पटेल, डा. समशेर बहादुर, डा. रमकांत मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *