Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया में पीएसी की रिजर्व वाहिनी खोलने की प्रक्रिया हुई शुरु

पहले दिन दो किसानों की भूमि पीएसी ने कराई रजिस्ट्री

लगभग 47 करोड़ की धनराशि से 64 किसानी की भूमि होगी क्रय

चकिया, चंदौली। चकिया के सोनहुल में तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सहयोग से सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर बनकर तैयार हो गया। इसी बीच चकिया क्षेत्र वासियों को एक और खुशखबरी के रुप में प्रदेश की दूसरी पीएसी रिजर्व वाहिनी बटालियन का सौगात मिला। स्थानीय विकास खंड के पचफेड़िया गांव में पीएसी वाहिनी रिजर्व बटालियन खोलने की कवायद बुधवार को शुरु हो गई। शासन से धन आते ही भूमि का अधिग्रहण करना प्रारंभ हो गया। कचहरी स्थित सब रजिस्टार कार्यालय में गांव के दो किसानों की लगभग 3 हेक्टेयर भूमि की रजिस्ट्री करके प्रथम चरण की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। कुल 64 किसानों से 32.33 हेक्टेयर भूमि लिया जायेगा। जो लगभग 46 करोड़ की धनराशि से क्रय किया जायेगा।

बतादें कि स्थानीय विकास खंड के पचफेडिया गांव में शासन के निर्देश पर प्रदेश की दूसरी पीएसी की रिजर्व वाहिनी बटालियन खोले जाने की कवायद शुरु हुआ था। महीने भर पूर्व तहसील प्रशासन ने किसानों से बातचीत करके प्रस्तावित भूमि का रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजा। शासन की ओर से मंजूरी मिलते ही कार्यवाई तेजी से होनी शुरु हो गई। बजट आते ही 64 किसानों से कुल 32.33 हेक्टेयर भूमि खरीदने की प्रक्रिया बुधवार को शुरु हो गई। लगभग 47 करोड़ की धनराशि से क्रय किया जायेगा।

बुधवार को कचहरी स्थित सब रजिस्टार कार्यालय में जमीन खरीदने की प्रकिया शुरु हो हुई। जिसमें गांव के मुकेश चौबे पुत्र पारस नाथ, परमेश पुत्र पारस नाथ ने पहुंचकर अपनी तीन हेक्टेयर भूमि पीएसी के नाम किया। इसी तरह आने वाले समय में कुल 64 किसानों से भूमि खरीदी जायेगी। इस दौरान सीओ राजेश यादव, राजेन्द्र यादव, चंद्रप्रकाश, अमित द्विवेदी, सुरेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

कमांडेंट 36 वाहिनी रामनगर अनिल पाडेंय ने बताया कि जैसे-जैसे रजिस्ट्री किया जायेगा वैसे-वैसे किसानों के खाते में धनराशि भेज दिया जायेगा। जल्द ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूर्ण करके आगे की कार्यवाई की जायेगी

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *