Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अब इस माह तक मिलेगा मुफ्त राशन, लाभान्वित होंगे 80 करोड़ लोग, कैबिनेट का अहम एलान…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना स्कीम को तीन महीने और बढ़ाने का एलान किया। इस स्कीम के तहत देश की 80 करोड़ जनता को मुफ्त राशन दिया जाता है। बता दें कि यह योजना 30 सितंबर को खत्म होने वाली थी लेकिन अब कैबिनेट ने इसे तीन महीने और यानि दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। स्कीम में विस्तार के बाद इसमें आने वाली लागत 44,700 करोड़ रुपये आंकी गई है।

कोरोना काल में लांच हुई थी ये योजना

साल 2020 के मार्च महीने में कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लान्च की गई थी। इसके तहत कैटेगरी वाले परिवारों को मुफ्त राशन की सुविधा मिलती है। इसके तहत हर माह प्रत्येक व्यक्ति को 4 किलोग्राम गेहूं और 1 किलोग्राम चावल मुफ्त दिया जाता है।

कई बार हो चुका है विस्तार

अब तक कई बार इस स्कीम में विस्तार किया जा चुका है। इससे पहले मार्च 2022 में मुफ्त राशन की इस योजना को छह माह के लिए अप्रैल.सितंबर 2022 तब बढ़ाया गया था। इस स्कीम के लागू होने के बाद से राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज के अलावा मुफ्त राशन उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना से कोरोना काल में गरीब परिवारों को बड़ी सहायता मिली है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *