Thursday, May 9, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

‘फ्री राशन’ के बाद योगी सरकार ने एक और योजना की बंद, मिलता था 20 हजार रुपये………

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री राशन के बाद एक और योजना बंद कर दी है. इसका नुकसान गरीब बेटियों को उठाना पड़ेगा. दरअसल, सरकार ने गरीब बेटियों के शादी के लिए मिलने वाले 20 हजार रुपय का अनुदान बंद करने का फैसला किया है. इसके लिए शासन की संस्तुति मिल गई है और समाज कल्याण विभाग से पोर्टल से इसको हटा दिया जाएगा।


जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग के निर्धन बेटियों शादी के लिए अनुदान राशि 20 हजार रुपए दी जाती थी, लेकिन अब शासन के आदेश के बाद 18 अगस्त को समाज कल्याण विभाग में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को पोर्टल से इस योजना को हटाने की निर्देश दिए हैं।
हालांकि इस चालू वित्तीय वर्ष में सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति के कुल 776 बेटियों ने आवेदन किया है. आखिरी आवेदन 26 अगस्त को हुआ था।समाज कल्याण विभाग के मंत्री असीम अरुण के मुताबिक, शादी अनुदान योजना बंद किए जा रहे हैं हालांकि सामूहिक विवाह योजना चलती रहेगी, पोर्टल पर इसके आवेदन नहीं किए जा सकेंगे।
इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री राशन योजना को बंद करने का फैसला किया था. कोरोना काल से अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को फ्री में मिलने वाला राशन बंद कर दिया गया . सूबे के सभी जिलों के जिला पूर्ति अधिकारी की ओर से कोटेदारों को एक लेटर जारी किया गया है, जिसमें फ्री राशन स्कीम बंद करने का ऐलान किया गया था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *