Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेश

भर्ती नवजात को जंगली जानवर ने नोंचा, मौत, डिप्टी सीएम ने दिए कार्रवाई के निर्देश

(गोंडा)

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मुजेहना में भर्ती एक नवजात को रविवार की भोर में किसी जानवर ने उसका मुंह नोंच लिया, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने नवजात के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। वहीं, जिलाधिकारी ने जांच के लिए सीडीओ व सीएमओ की अगुवाई में टीम गठित की है। वहीं परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाकर वार्ड में तैनात अज्ञात कर्मचारियों के विरुद्ध थाना धानेपुर में गैर इरादतन हत्या का केस किया गया है। बताया कि ऑक्सीजन लगाने की बात कहकर नवजात को प्रसूता से अलग रखा गया था।

मुजेहना के ग्राम पंचायत बछईपुर के मजरा चैनवापुर निवासी मो. हारुन ने धानेपुर थाने पर तहरीर देकर बताया कि शनिवार को अपनी बहन सायरा बानो को प्रसव पीड़ा होने पर सीएचसी में भर्ती कराया। देर रात सामान्य प्रसव से बच्चे का जन्म हुआ। फिर स्टॉफ नर्स ने कहा कि बच्चे को सांस लेने में दिक्कत है, ऑक्सीजन में रखना पड़ेगा। तीमारदार को हटाकर नवजात को अलग कक्ष में ऑक्सीजन लगाकर भर्ती कर दिया। रविवार सुबह स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि उसके बच्चे की मौत हो चुकी है, शव को घर ले जाओ। परिजन जब नवजात का शव लेने पहुंचे तो देखा कि उसके मुंह व चेहरे पर किसी जानवर के काटे जाने का निशान है। नवजात का चेहरा खून से सना था।

सीएचसी अधीक्षक से शिकायत करने पर उल्टे पीड़ितों को ही उचित देखभाल न करने का दोषी बता दिया। परिजनों ने डायल 112 पर कॉल कर पुलिस बुलाई। थानाध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता ने बताया कि नवजात के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। तहरीर पर प्रसव केंद्र पर रात में ड्यूटी करने वाले कर्मियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है। इधर, सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुमन मिश्रा ने आरोपों को निराधार बताते हुए बच्चे की मौत ऑक्सीजन की कमी से होने की बात बताई।

 

अखिलेश ने साधा निशाना, भेजी सहायता राशि

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने मुजेहना, सीएचसी पर नवजात के जंगली जानवर काटे जाने की घटना को निंदा की। उन्होंने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए सरकारी अस्पताल की व्यवस्थाओं को शर्मनाक व असुरक्षित बताया। सपा प्रमुख ने निर्देश पर एक प्रतिनिधि मंडल ने पीड़ित परिजनों से मुलाकात कर सहायता राशि सौंपी। सपा के पूर्व एमएलसी राजेश यादव राजू व सपा नेता सूरज सिंह की अगुवाई में प्रतिनिधि मंडल ने पोस्टमार्टम हाउस पहुंचकर दुख जताया, तथा परिजनों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि सौंपी।

सीडीओ व सीएमओ की अगुवाई में टीम कर रही जांच
जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने सीडीओ व सीएमओ के अगुवाई में टीम गठित कर जांच का निर्देश दिया। सुबह ही सीडीओ गौरव कुमार, सीएमओ डॉ. रश्मि वर्मा सहित आधा दर्जन अधिकारियों ने सीएचसी पर पहुंचकर छानबीन करनी शुुरू कर दी। डिप्टी सीएमओ डॉ. टीपी जायसवाल, एसीएमओ आदित्य वर्मा, डीसी मनरेगा संतकुमार, कार्यक्रम अधिकारी ओपी यादव सीएचसी पर पहुंचकर अधीक्षक, स्वास्थ्यकर्मियों व अस्पताल में भर्ती अन्य मरीजों व तीमारदारों के बयान लिए।

डिप्टी सीएम ने जांच करवाकर कार्रवाई के दिए निर्देश
मुजेहना सीएचसी का मामला सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। वायरल खबर को संज्ञान में लेते हुए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने तत्काल प्रभाव से सीएमओ को घटना स्थल पर पहुंचने तथा डीएम को मामले की जांच करवाकर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

सीएचसी पर नवजात के जंगली जानवर के नोचे जाने का मामला प्रथम दृष्टया गंभीर लग रहा है। पूरे मामले की जांच के लिए सीडीओ व सीएमओ की अगुवाई में टीम गठित कर दी गई है। जांच व पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. उज्जवल कुमार, डीएम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *