Sunday, May 12, 2024
Uncategorized

डीएम चंदौली ने जिले के इस गांव को लिया गोद…….लापरवाह सेक्रेट्ररी के खिलाफ कार्रवाई का दिया निर्देश 

लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पात्रों तक एक सप्ताह के अंदर लाभान्वित कराकर कराये अवगत- डीएम
लापरवाह सेकेट्ररी  के खिलाफ विभागीय कार्यवाही का डीएम ने दिया निर्देश
जिलाधिकारी ने सैफपुर गाँव को लिया गोद, कहा तेजी से होगा विकास
चंदौली‌
सोमवार की दोपहर जनपद के चहनिया विकास खंड के सैफपुर गांव में जिलाधिकारी  संजीव सिंह की अध्यक्षता में  प्राथमिक विद्यालय के परिसर में जन चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सैफपुर गांव को गोद लिया। वहीं लापरवाही सेकेट्ररी के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।
 जिलाधिकारी ने कहा केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जन-जन तक लाभ पहुंचे इस उद्देश्य से जन चौपाल लगाई गई है । साथ ही ग्रामीणों को कल्याणकारी योजना की जानकारी मिल सके कहा कि गांव-गांव जाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रचार प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने आयुष्मान योजना, राशन कार्ड, पेंशन, सामुहिक विवाह, शौचालय, पीएम आवास सहित तमाम योजनाओं का लाभ उठाने को लोगों से कहा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के अंतर्गत कराए गए कार्यों की जानकारी के साथ नए पात्र लोगों का चयन करते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों की जानकारी ली। साथ ही सामुदायिक शौचालय के उपयोग के बारे में ग्रामीणों से पूछताछ की। कहा कि मनरेगा योजना में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार का सृजन दिया जा रहा है। मनरेगा योजना में कार्य करें रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं इसका भरपूर लाभ उठायें।
ग्राम पंचायत सचिव को भुगतान समयान्तर्गत किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि न्याय पंचायत में 14 से 35 वर्ष के शिक्षित बेरोजगार युवकों को ट्रेनिंग कराकर रोजगार हेतु अवसर उपलब्ध कराया जाए। गाँव के चारों तरफ परती व अन्य जरूरी जगहों पर पौधों को लगाया जाय जिससे स्वच्छ वातावरण में बढ़ोतरी होगी । ग्राम सचिवालय अभी तक नहीं बनने पर सेगेटरी कमलेश कुमार के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने चहनियां विकास खण्ड के अंतर्गत 31 निर्माणाधीन पंचायत भवन को जेई.आर.ई.एस को गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य कराये जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों का अन्नप्राशन किया। प्राथमिक विद्यालय परिसर में जिलाधिकारी द्वारा पौधरोपण किया गया।
             चौपाल में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी श्री अजीतेंद्र नारायण, उपजिलाधिकारी सकलडीहा मनोज पाठक, क्षेत्राधिकारी सकलडीहा, जिला विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, पीडी डीआरडीए, जिला पशु चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, ग्राम प्रधान श्रीमती प्रतिमा यादव उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *