Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

जिले में 54 पंचायत सहायकों ने दिया इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

ग्राम पंचायतों में बने पंचायत भवनों पर बनाये गए ग्राम सचिवालय में काम करने के लिए नियुक्त किए गए 54 पंचायत सहायकों/ डाटा एंट्री ऑपरेटरों अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। इसके लिए उन्होंने व्यक्तिगत कारण बताया है। कुछ पंचायत सहायक ऐसे भी हैं जिन्होंने चयन होने के बाद अभी तक कार्यभार ही नहीं ग्रहण किया। सरकार ने ग्राम पंचायतों में बनाए गए पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में स्थापित करने का निर्णय लिया था। वहां पर काम करने के लिए पंचायत सहायकों/ डाटा एंट्री ऑपरेटरों की नियुक्ति की गई थी।

इन्हीं पंचायत सहायकों के माध्यम से ग्राम पंचायतों के लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं के आवेदन के साथ अन्य तरह का लाभ मिलना था। चुनाव से पहले सभी 902 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की नियुक्ति हो गई थी। अब सरकार पंचायत भवनों को इंटरनेट और वाई फाई से जोड़ने का काम कर रही है। इसी बीच जिले के नौ विकास खंडों के कुल 54 पंचायत सहायकों ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। इससे अब उन ग्राम पंचायतों में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में दिक्कत आएगी।

फिर हो सकती है रिक्त पदों पर भर्ती

पंचायत सहायकों के इस्तीफा देने के बाद विभाग रिक्त पदों पर फिर से भर्ती कर सकता है। यह प्रक्रिया तेजी से शुरू होगी क्योंकि आने वाले दिनों में ग्राम सचिवालयों को पूरी तरह सक्रिय किया जाना है।
डीपीआरओ अवनीश कुमार श्रीवास्तव ने बताया, पूर्व में ग्राम पंचायतों में मेरिट के आधार पर चयनित 54 पंचायत सहायकों ने अपने व्यक्तिगत कारणों से त्यागपत्र दे दिया है। कुछ को दूसरी जगह नौकरी मिल गई तो कुछ ने आगे की पढ़ाई को भी कारण बताया है। इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। उच्चाधिकारियों के आदेश पर रिक्त पदों पर फिर से भर्ती की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *