Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पूर्व सीएम की चेतावनी, दम है तो ताजमहल और लाल किले में मंदिर बनाकर दिखाएं……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की याचिका दायर होने के बाद अब जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भारतीय जनता पार्टी को चुनौती दे दी है। उन्होंने कहा कि उनमें दम है तो ताजमहल और लाल किला को मंदिर बनाकर दिखाएं। मुफ्ती ने कहा कि वो निराश हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को रद किए जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर बीते तीन वर्षों में कोई सुनवाई नहीं की। उन्‍होंने कहा कि भाजपा शासन के दौरान देश का सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगड़ा है।

वहीं ताजमहल विवाद के बीच जयपुर रॉयल फैमिली की सदस्य और भाजपा सांसद दीया कुमारी के दावे ने सनसनी फैला दी है। उन्होंने ताज पर अपने परिवार का दावा बताते हुए कहा कि ताजमहल कभी जयपुर के पुराने राजपरिवार का पैलेस था। इस पर शाहजहां ने कब्जा कर लिया था। उन्होंने कहा कि अब सच सामने आ जाएगा। वह भी पूरे मामले का परीक्षण कर रही हैं।

दीया कुमारी ने दावा किया है कि उनके पास ऐसे दस्तावेज मौजूद हैंए जो ये बताने के लिए काफी हैं कि पहले ताजमहल जयपुर राजघराने का महल हुआ करता था। जब तत्कालीन शासक शाहजहां ने जयपुर परिवार का यह पैलेस और जमीन ली तो परिवार उसका विरोध नहीं कर सका। उनका कहना है कि आज कोई भी सरकार किसी की जमीन अधिग्रहीत करती है तो उसके बदले में मुआवजा दिया जाता है। लेकिन उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था। जिसके खिलाफ अपील की जा सकती। अब किसी ने लखनऊ की खंडपीठ में याचिका दायर कर दी है तो सच सामने आ ही जाएगा।

क्या है ताजमहल विवाद

ताजमहल को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में अयोध्या के भाजपा नेता डॉ. रजनीश सिंह ने याचिका दायर की है। डॉ. सिंह ने अपनी याचिका में ताजमहल के उन 22 कमरों को खोलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से सर्वे कराने की मांग की है। जो लंबे वक्त से बंद हैं। याचिकाकर्ता का कहना है कि ताजमहल में हिंदू देवी.देवताओं की मूर्तियां और शिलालेख हो सकते हैं। अगर सर्वे होता है तो इससे मालूम चलेगा कि ताजमहल में हिंदू मूर्तियां और शिलालेख हैं या नहीं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *