Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया के इस गांव के महिला ग्राम प्रधान को मिली जिम्मेदारी, जिलाधिकारी के अध्यक्षता में बनी इस कमेटी की सदस्य, डीपीआरओ ने पत्र किया जारी……इन दो ब्लाकों के ब्लाक प्रमुखों के साथ-साथ तीन ग्राम प्रधानों को मिली जिम्मेदारी……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के पत्र को सज्ञान में लेते हुए रणनीति के तहत जैव अपवय अपशिष्ट प्रबंधन के दृष्टिगत गोवर्धन योजना महत्वपूर्ण घटकों में से एक हैं। डीपीआरओ ने गोवर्धन समिति के सदस्यों की बैठक के लिए चकिया विकास खंड के महिला ग्राम प्रधान कंचन देवी ग्राम पंचायत उतरौंत को पत्र भेजा। 3 सितंबर को जिलाधिकारी संजीव सिह के अनुमोदन पर 6 सदस्य नामित किए गए। जिसमें 9 सितंबर को डीएम के अध्यक्षता में दोपहर 12 बजे गोवर्धन समिति की प्रथम बैठक आयोजित की गई है।

योजना अंतर्गत प्रत्येक जनपद में माडल सामुदायिक बायो गैस प्लांट स्थापित किया जाना है। स्केलअप के तहत 10 अतिरिक्त बायो गैस प्लांट भी निर्मित भी कराए जाने हैं। फंडिंग नार्मल के गोवर्घन परियोजना हेतु प्रत्येक जनपद 50 लाख की वित्तीय व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त गोवर्धन 2020 वेस्ट टू वेल्थ कार्यक्रम के तहत चयनित जनपदों में कम्फेग्ड बायो प्लांट तथा कोआपरेटिव बेस्ट कल्चर, माडल, बायो गैस प्लांट स्थापित किए जाने हैं। इसी क्रम में राज्य स्तरीय समिति की बैठक के निर्णय को प्रभावी क्रियान्यवयन हेतु तीन सितंबर को डीएम के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय कमेटी/गोवर्धन सेल का गठन किया गया। जिसमें डीएम के अनुमोदन के बाद जिला पंचायत सदस्य आशीष कुमार, ब्लाक प्रमुख संजय सिंह सदर, ब्लाक प्रमुख अजय सिंह धानापुर, ग्राम प्रधान धीरज सिंह कांवर चहनिया, कंचन देवी उतरौंत, रंजना कुमारी ग्राम प्रधान कठौरी विकास खंड नियामताबाद को सदस्य के रुप में नामित किया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *