Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

स्कूलों में नर्स.डॉक्टर का प्रबंध, जानिए. छठवीं से आठवीं तक कक्षाओं में किन बातों को रखना होगा ध्यान…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

कानपुर। कोरोना महामारी के दौर में संक्रमण का प्रभाव कम होते ही सरकार ने 16 अगस्त से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन शुरू करा दिया था। उसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए अब 23 अगस्त से छठवीं से आठवीं तक के स्कूल खोले जाने हैं। हालांकि स्कूल महानिदेशक की ओर से जो आदेश जारी हुए हैं। उसके मुताबिक छठवीं से आठवीं तक के छात्रों को घर से पढ़ने का भी मौका मिलेगा। ऐसे छात्र जो स्कूल आकर पढ़ाई नहीं करना चाहते। वह घर से पढ़ सकेंगे और उनके लिए शिक्षक कार्ययोजना तैयार करेंगे। इसी तरह छात्रों को स्कूल बुलाने से पहले खंड शिक्षाधिकारियों व शिक्षकों द्वारा अभिभावकों से सहमति पत्र भी लिया जाएगा।

विद्यालयों में तैनात कराएं स्वास्थ्य कर्मी व नर्सः स्कूल संचालन को लेकर महानिदेशक अनामिका सिंह की ओर से जो आदेश जारी हुए हैं। उनमें यह भी बताया गया है कि परिषदीय विद्यालयों में स्वास्थ्य कर्मी, नर्स? चिकित्सक व काउंसलर में जिनका प्रबंध हो सकता है उसे कराया जाए। इसके साथ ही कोविड प्रोटोकाल का पालन हर हाल में कराया जाए।

किसी तरह का खतरा मोल नहीं लेना चाहते जिम्मेदारः छठवीं से आठवीं तक स्कूलों को खोलने का फैसला सरकार के जिम्मेदारों ने कर जरूर लिया है। हालांकि बच्चों की परवाह को देखते हुए जिम्मेदार किसी तरह का खतरा मोल नहीं लेना चाहते। आदेशों में यहां तक कहा गया है कि अगर किसी छात्र या शिक्षक की तबियत बिगड़ती है तो फौरन ही उसके आइसोलेट होने का प्रबंध किया जाए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *