Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशमऊ

सनबीम स्कूल में वार्म अप सत्र का हुआ शुभारंभ, प्रबंधक व प्रधानाचार्य ने काटा फीता…….अध्यापकों को नई शैक्षणिक तकनीकों को सीखने के लिए प्रेरित किया ,, शिक्षा में “गतिविधि आधारित अधिगम” के महत्त्व को समझा

 

मऊ , पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

अलीनगर स्थित सनबीम स्कूल में को कक्षा नर्सरी से दूसरी तक के लिए वार्म अप सत्र का आयोजन बड़े ही उत्साह के साथ किया गया। उक्त सत्र में पठन -पाठन में प्रयोग होने वाली सहायक सामग्री का प्रदर्शन भी किया गया।

सत्र का शुभारम्भ विशाल सिँह स्वागत भाषण से हुआ तत्पश्चात विद्यालय के प्रधानाचार्य मिनहाज़ अली हैदर ख़ान ने पाठ्यक्रम तथा उससे सम्बन्धित अभिभावकों की समस्याओं का समाधान प्रस्तुत किया। उन्होंने नई शिक्षा नीति में वर्णित विशिष्टताओं का भी उल्लेख किया।

उक्त अवसर पर विभिन्न गतिविधियों जैसे कन्वर्सेशन कॉर्नर, सैंड प्ले और नेचर वॉक, ग्रामर कॉर्नर, किचन कॉर्नर, एक्टिव लर्निंग लैब, स्टोरी टेलिंग और पपेट शो, राइम्स क्लास, म्यूजिक क्लास, बॉल पूल एक्टिविटी और लैंग्वेज लैब आदि के लिए अलग-अलग स्टॉल्स बनाए गए थे। अभिभावकों ने इन स्टालों का अवलोकन किया तथा बच्चों की शिक्षा में “गतिविधि आधारित अधिगम” के महत्त्व को भी समझा।

प्री प्राइमरी हेड मलका यास्मीन तथा अमिता राय ने “बाल मनोविज्ञान” को समझते हुए शिक्षण पद्धति तथा तकनीकों को अपनाने पर ज़ोर दिया। सनबीम स्कूल में बच्चों का पठन – पाठन विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अत्यन्त प्रभावशाली ढंग से किया जाता है।

कार्यक्रम के अंत में अध्यापकों तथा अभिभावकों ने विभिन्न एनरजाइज़र्स की धुनों पर नृत्य किया। अभिभावकों ने इस आयोजन की भूरि -भूरि प्रशंसा की। विद्यालय के प्रबंधक राकेश गर्ग जी ने अध्यापकों को नई शैक्षणिक तकनीकों को सीखने के लिए प्रेरित किया तथा कहा कि नई शिक्षा पद्धति भी “एक्सपीरिएनशियल लर्निंग” को ही प्रोत्साहित करती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *