Sunday, May 12, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सांसद, विधायक व पार्षद पेड़ों को राखी बांधकर लेंगे रक्षा का संकल्प, इतने अगस्त तक यूपी में चलेगा अभियान……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश सरकार रक्षाबंधन के मौके पर पेड़ों की रक्षा के लिए रक्षा सूत्र कार्यक्रम चलाने जा रही है। यह कार्यक्रम 22 अगस्त से शुरू होकर 29 अगस्त तक पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। इसमें सांसद, विधायक, पार्षद सहित अन्य जनप्रतिनिधि अपने.अपने जिलों में विरासत वृक्षों सहित अन्य रोपित पौधों को रक्षा सूत्र बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लेंगे। सरकार ने इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक जनसामान्य को भी जोडऩे के निर्देश दिए हैं।

सरकार ने इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी है। 30 करोड़ पौधारोपण की सफलता के बाद अब वन विभाग आमजनों में रक्षा सूत्र कार्यक्रम के जरिए पौधों को संरक्षित रखने के लिए जागरूक करेगा। विभाग ने हाल ही में 947 विरासत वृक्षों का भी चयन किया है। यह वह पौधों हैं जो 100 वर्ष से अधिक पुराने हैं। इनमें कुछ विरासत वृक्ष तो रामायण व महाभारत काल के हैं। विरासत वृक्षों के संरक्षण के साथ ही जितने भी पौधे लगे हैं उनकी भी रक्षा का संकल्प लिया जाएगा।

अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक योजना एवं कृषि वानिकी मुकेश कुमार ने बताया कि सभी प्रभागीय वनाधिकारी व प्रभागीय निदेशक को इस कार्यक्रम को अच्छे ढंग से चलाने के निर्देश दिए हैं। रक्षा सूत्र कार्यक्रम का व्यापक पैमाने पर प्रचार.प्रसार करने के लिए कहा गया है। वन विभाग सभी जिलों में 22 से 29 अगस्त के बीच कार्यक्रम आयोजित करेगा। उन्होंने बताया कि हर साल बड़े पैमाने पर पौधारोपण तो होता है। ङ्क्षकतु पौधे लगाने के बाद उनकों बचाना और भी बड़ी जिम्मेदारी है। यह काम तभी सफल हो सकता है जब आमजन भी इससे जुड़ेंगे।

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *