Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

यूपी विधान चुनाव की 2022 के इस माह में बज सकती है घंटी, परिवार के सभी सदस्य अब एक ही बूथ पर देंगे वोट……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन सात जनवरी को हो रहा है। इसलिए अटकले लगाई जा रही है कि इसके बाद ही आयोग अधिसूचना जारी करेगा। लेकिनए संभावित कोविड की तीसरी लहर पर भी बहुत कुछ निर्भर करेगा। संभावना जताई जा रही है फरवरी.मार्च में इसका झटका लग सकता है। प्रशासनिक गलियारे में चर्चा है कि जनवरी में भी विस चुनाव की घंटी बज सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए चुनावी तैयारी पहले पूरी की जा रही है। ताकि पहले चुनाव का कार्यक्रम जारी हो तो कोई परेशानी न हो।

बहरहाल बूथों के संभाजन की प्रक्रिया जिले में तेजी से पूरा कराया जा रहा है। आयोग का निर्देश है कि बूथ पर 1200 से अधिक वोटर नहीं होने चाहिए। प्रशासन 1150 को टारगेट कर बूथ को मूर्तरूप देने में जुटा हुआ है। इसके साथ ही एक बूथ पर परिवार के सभी वोटरों को रखने की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही एक मतदान केंद्र पर पांच से अधिक बूथ नहीं रखने की दिशा में भी काम हो रहा है। शहरी क्षेत्र में पिछले पांच दिन से पार्षद की अगुवाई में एसडीएम बूथ की तलाश कर रहे हैं।

राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक आज

बूथ संभाजन को 21 अगस्त को राजनीतिक पार्टियों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक निर्धारित है। इसमें बूथों की स्थिति पर चर्चा होगी। जर्जर बूथ भी बदले जाएंगे। इसके साथ ही एक ही बूथ पर एक परिवार के सभी सदस्यों को रखने पर भी मंथन होगा।

बीएलओ की जिम्मेदारी से कई शिक्षा मित्र होंगे मुक्त

मतदाता सूची में नाम जोडऩे हटाने व काटने आदि में लापरवाही को देखते हुए बहुतायत शिक्षा मित्रों को बीएलओ से हटाया जाएगा। जिलाधिकारी के निर्देश पर इसकी जिम्मेदारी अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को देने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि इस बाबत शीघ्र आदेश जारी होंगे।

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *