Friday, May 3, 2024
बिहार

मनरेगा योजना को लेकर बड़ा अपडेट! अब मजदूरी भुगतान की इस तरह मिलेगी जानकारी

सिवान। जिले में होने वाली विकास कार्यों की जानकारी अब घर बैठे मिल जाएगी। इसको लेकर ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जनमनरेगा एप तैयार किया गया है। इस एप के माध्यम से योजनाओं की जानकारी ली जा सकेगी। साथ ही मनरेगा अंतर्गत मजदूरों द्वारा किए गए कार्य व उनकी मजदूरी भुगतान के संबंध में भी जानकारी मिल जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिले के किस प्रखंड के किस पंचायत व गांव में कार्य चल रहा है तथा उसकी वस्तु स्थित क्या है, इसकी जानकारी एप के माध्यम से हासिल की जा सकेगी। इससे पहले, कार्यस्थल पर जाकर इसकी भौतिक जानकारी लेनी पड़ती थी। पीआरएस-पीटीए व जेई को अनिवार्य रुप से इस एप का उपयोग करने को निर्देशित किया गया है।

योजना की पारदर्शिता तथा जवाबदेही को लेकर की गई है पहल

गौरतलब हो कि आए दिन मनरेगा को लेकर कई प्रकार की शिकायतें आती ही रहती हैं। इसको लेकर योजना की पारदर्शिता तथा जवाबदेही की सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। यह एप सभी पदाधिकारियों के पास होगा, ताकि जो भी योजनाएं अपडेट हैं, उसकी जानकारी हासिल की जा सके। इससे योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता आएगी।

अधीनस्थ पदाधिकारियों व कर्मियों का होगा उन्मुखीकरण

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सहित पीओ को अधीनस्थ पदाधिकारियों व कर्मियों को जनमनरेगा एप के उपयोग के संबंध में उन्मुखीकरण कराने का निर्देश दिया गया है। इसे साथ ही सभी स्वयं सहायता महिला मेट को जनमनरेगा एप के उपयोग के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार?

जनमनरेगा एप से मनरेगा के अंतर्गत हो रहे कार्य में पारदर्शिता आएगी। साथ ही इसका सतत अनुश्रवण भी किया जाएगा, ताकि योनजाओं के क्रियान्वयन की गुणवत्ता को बेहतर किया जा सके। – संजीव कुमार सिंह, डीपीओ, मनरेगा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *