Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

लोकसभा में दो और सांसद हुए निलंबित, शीत सत्र में अब तक 143 सांसद हुए सस्पेंड

संसद सुरक्षा चूक पर हंगामे के बाद अबतक 141 सांसदों को निलंबित किया गया है। इन निलंबित सांसदों में लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 सांसद शामिल हैं। सभी सांसदों के निलंबन के बाद, लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सदस्यों के लिए प्रतिबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए एक सर्कुलर जारी किया। सर्कुलर में संसद कक्ष, लॉबी और दीर्घाओं में उनके प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। निलंबन अवधि के दौरान, उन्हें समिति की बैठकों में भाग लेने, नोटिस पेश करने और समिति चुनावों में मतदान करने से रोक दिया गया है।

Parliament Winter Session 2023 Live: संसद सुरक्षा चूक की घटना पर विपक्ष केंद्रीय मंत्री अमित शाह के बयान की मांग पर अड़ी हुई है। लोकसभा सत्र के दौरान विपक्ष ने बार-बार केंद्रीय मंत्री के बयान की बात कही और जमकर लोकसभा में हंगामा मचाया। विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा से कई सांसदों को निलंबित किया गया। अब तक लोकसभा से 95 और राज्यसभा से 46 सहित कुल 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। सांसदों के निलंबन के बाद, लोकसभा सचिवालय ने निलंबित सांसदों के लिए एक परिपत्र जारी किया, जिसमें उन्हें संसद कक्ष, लॉबी और दीर्घाओं में प्रवेश करने से रोक दिया गया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में विधेयक किया पेश

Parliament Session 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा द्वारा पारित केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (दूसरा संशोधन) विधेयक 2023 को राज्यसभा में विचार के लिए पेश किया।

हमारे 150 सांसदों को सदन से बाहर निकाला गया- राहुल गांधी

Parliament Session 2023 Live Updates: मिमिक्री विवाद पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बयान दिया। उन्होंने कहा, “…सांसद वहां बैठे थे, मैंने उनका वीडियो शूट किया। मेरा वीडियो मेरे फ़ोन पर है। मीडिया इसे दिखा रहा है…किसी ने कुछ नहीं कहा…हमारे 150 सांसदों को (सदन से) बाहर निकाल दिया गया है लेकिन मीडिया में उस पर कोई चर्चा नहीं है। अडानी पर कोई चर्चा नहीं, राफेल पर कोई चर्चा नहीं, बेरोजगारी पर कोई चर्चा नहीं। हमारे सांसद निराश होकर बाहर बैठे हैं लेकिन आप उस (मिमिक्री) पर चर्चा कर रहे हैं…।”

लोकसभा में दो और सांसदों का हुआ निलंबन

Parliament Session 2023 Live Updates: लोकसभा सांसद सी थॉमस और एएम आरिफ को “तख्तियां दिखाने और सदन के वेल में प्रवेश करने” के लिए संसद के शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

 

राज्यसभा दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित

Parliament Session 2023 Live Updates: राज्यसभा दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

मुझे बोलने की इजाजत नहीं क्योंकि मैं दलित हूं – खरगे

Parliament Session 2023 Live Updates: उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने बयान दिया। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “अगर मुझे बोलने की इजाजत नहीं है तो क्या मुझे यह कहना चाहिए कि मैं दलित हूं। हर मुद्दे में जाति को नहीं घसीटा जाना चाहिए और लोगों को भड़काने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।”

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *