Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः सीतापुर से आये जादूगर ने बैंक के ग्राहकों व समूह की महिलाओं को किया जागरुक, जादू के माध्यम से बताया योजनाओं का लाभ…. आरएम और डीडीएम ने किया शुभारंभ…….

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम से बढ़ती है ग्राहकों में जागरुकता-आरएम

किसी को भूलकर भी फोन पर न दें ओटीपी व बैंक संबंधित जानकारी

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम के माध्यम से किया गया जागरुक

झांसी से आये जादूगर ने योजनाओं के बारे में दी जानकारी

चकिया, चंदौली गुरुवार की दोपहर 2 बजे नगर से सटे तिलौरी गांव स्थित एक लान में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नावार्ड) के वित्तीय समावेशन निधि के अंतर्गत एवं बड़ौदा यूपी बैंक के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्रीय कार्यालय चंदौली द्वारा आयोजित बृहद वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का शुभारंभ बैंक के आर एम प्रेम कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस दौरान सरकार द्वारा संचालित बैंकों के माध्यम से दी जाने वाली योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा किया गया। इस दौरान सीतापुर रुट्स फाउण्डेशन की ओर से जादू प्रदर्शन सलमान जादूगर की ओर से प्रदर्शन करके केसीसी, अटल पेंशन योजना, फसल बीमा योजना के बारे में ग्राहकों व समूह की महिलाओं को जानकारी दी गई।

ग्राहकों व महिलाओं को संबोधित करते हुए बड़ौदा यूपी के आरएम ने बताया कि वित्तीय साक्षरता का उद्देश्य आम लोगों में वित्तीय जागरुकता लाने एवं और उन्हें धन प्रबंधन, बचत का महत्व, बैंकों में बचत रखने के लाभ, बैंकों द्वारा दी जाने वाली अन्य सुविधाओं के साथ-साथ बैंक से ऋण लेने से होने वाले लाभ के विषय में शिक्षित करना है। वित्तीय साक्षरता का अर्थ यह है कि धन के सही ढ़ंग से उपयोग के समझने की क्षमता। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक में ग्राहक जाकर सरकार द्वारा संचालित योजनाएं जैसे किसान क्रेडिट कार्ड, अटल पेंशन, शिक्षा ऋण, मुद्रा लोन, पशु पालन, व्यक्तिगत लोन, वाहन लोन, होम लोन का लाभ लें सकते हैं। योजनाओ का लाभ लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो वे शाखा प्रबंधक से मिलकर निराकरण करा सकते हैं।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में औपचारिक, वित्तीय प्रक्षेत्र से उपलब्ध होने वाले विभिन्न वित्तीय उत्पादों एवं सेवाओं के संदर्भ में लोंगों को शिक्षित करना ही वित्तीय साक्षरता का प्रमुख लक्ष्य है। कभी भी किसी भी समय फोन पर किसी को भी ओटीपी या अन्य बैंकिंग संबंधित जानकारी न दें।

वहीं डीडीएम नावार्ड तनुज कुमार सेन ने कहा कि वित्तीय शिक्षा से हमारे विचारों में बदलाव आयेगा। इस साक्षरता कार्यक्रम से आप बैंक व सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी लेकर उसका लाभ लें सकते हैं। जब हमारा समाज आप सभी वित्तीय रुप से प्रशिक्षित होंगे तभी हमारा देश भी वित्तीय रुप से मजबूत हो जायेगा। जिससे न सिर्फ हमारा बल्कि हमारे देश का आर्थिक रुप भी बदल जायेगा।

इस दौरान शाखा प्रबंधक अखिलेश कुमार यादव, क्षेत्रीय कार्यालय पीडीडीयू नगर से आये वरिष्ठ प्रबंधक वेद प्रकाश, प्रबंधक विक्की, सहायक प्रबंधक श्रुति सिंह, सीएफएल एसजेड हुसैन, विरेन्द्र कुमार भारती, ओम प्रकाश, सुरेन्द्र सिंह, सतीश, प्रियंका, समूह सखी कंचन, सोनी, नीतू, मंजू, मधुबाला, कुमकुम, कुशूमलता, सुनिता, मीरा, उर्मिला सहित सैकड़ों महिलाएं मौजूद रहीं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *