Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

प्रदेश का पहला जिला जहां सभी स्कूलों में चल रही हैं स्मार्ट क्लासेज, 15 हजार डिजिटल क्लासेज की है सुविधा……

 

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाओं के संचालन में बरेली पूरे प्रदेश में नंबर वन जिला बन गया है। जिले के सभी 2,483 परिषदीय स्कूलों में तीन लाख से अधिक बच्चे अब स्मार्ट कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे हैं। 63 राजकीय इंटर कॉलेजों में भी यह सुविधा उपलब्ध हो गई है। इससे विद्यार्थी डिजिटल कंटेंट प्राप्त कर रहे हैं। खास यह है कि प्रदेश में 15 हजार स्मार्ट क्लास की सुविधा वाले विद्यालयों में 2500 से अधिक सिर्फ बरेली के ही हैं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि बरेली के अधिकारियों ने पूरे प्रदेश के लिए एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। सरकारी बजट के साथ ही सीएसआर फंड का भी बेहतर प्रयोग किया गया है। ऐसे प्रयोग को पूरे प्रदेश में बढ़ावा दिया जा रहा है। डिजिटल तकनीक से ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे ऑडियो.विजुअल से ज्यादा बेहतर तरीके से सीख और समझ सकते हैं। ऐसे में यह प्रयास निपुण भारत के लक्ष्य को पाने में काफी सहयोगी साबित होगा।

पठन.पाठन को मिलेगा बढ़ावा

बरेली के बीएसए संजय सिंह ने बताया कि जिले के सभी विद्यालय स्मार्ट कक्षाओं से युक्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि 60 फीसदी स्कूलों में विभागीय योजनाओं, 20 फीसदी सीएसआर फंड व 20 फीसदी बरेली डेवलपमेंट अथॉरिटी के सहयोग से स्मार्ट क्लास विकसित किए गए हैं। सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास हो जाने से बच्चों की सीखने की क्षमता बढ़ रही है। अगर किसी स्कूल में शिक्षक कम या उपस्थित नहीं है तो भी बच्चों की पढ़ाई नहीं प्रभावित होगी। वह स्मार्ट क्लास में ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *