Sunday, April 28, 2024
नई दिल्ली

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का कर दिया एलान……17 को 17 व 23 को यहां होगा चुनाव,दो चरणों में मतदान, इतने दिसंबर को नतीजे………

 

इलेक्शन न्यूज। पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का आज एलान हो गया है।

चुनाव की तारीख

मिजोरम . 7 नवंबर

छत्तीसगढ़ . 7, 17 नवंबर

मध्यप्रदेश . 17 नवंबर

राजस्थान . 23 नवंबर

तेलंगाना . 30 नवंबर

गिनती सभी जगह 3 दिसंबर

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों को मिलाया जाए तो कुल सीटें 679 होंगीं।

उन्होंने आगे कहा कि इस समय मिजोरम में 8,52 लाख, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.2 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं। इन सभी को मिलाया जाए तो कुल 8.2 करोड़ पुरूष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं।

गामी विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान पर कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने कहा इन सभी 5 राज्यों की जनता बीजेपी को सत्ता से बाहर कर देगी और साबित कर देगी कि 2024 में देश में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।

उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश में 8.5 करोड़ लोग प्रदेश भाजपा को हटाने के लिए तैयार है। एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान थक चुके हैं और रिटायर हो चुके हैं।ष्

चुनाव आयोग के जरिए पांच राज्यों की तारीखों के एलान के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी प्रतिक्रिया साझा की है। उन्होंने कहा कि भारी बहुमत से चुनाव जीतेंगे। पांच राज्यों में भाजपा सरकार बनाएगी।

जम्मू.कश्मीर में चुनाव के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा राज्य में सुरक्षा स्थिति के मुताबिक यह फैसला लिया जाएगा।

विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने हैंडल पर लिखा, बीजेपी की विदाई का उद्घोष हो गया है।

31 अक्टूबर तक पार्टियों को मिले चंदे की जानकारी देनी होगी। रिपोर्ट के बाद ही टैक्स में छूट मिलेगी।

उम्मीदवारों को चुनाव के बाद हुए खर्च की भी जानकारी देनी होगी।

चुनावी राज्यों में 940 चेक पोस्ट बनाए गए। इन चेक पोस्ट से निगरानी रखी जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *