Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

इंतजार की घड़ियां हुई समाप्त, भारत के लिए ऐतिहासिक छड़, इस विश्व कप का पहला अर्धशतक लगाया जो रुट…..चार पवेलियन लौटे……इनके-इनके बीच हो रहा पहला मुकाबला…..

नई दिल्ली। वनडे विश्व कप के 13वें संस्करण का आगाज आज हो गया। भारत के 10 मैदानों पर होने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार पांच अक्तूबर को गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला हो रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

न्यूजीलैंड को मिला इंग्लैंड के कप्तान का विकेट

न्यूजीलैंड को मैच में पांचवीं सफलता मैट हेनरी ने दिलाई। उन्होंने 34वें ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को आउट कर दिया। बटलर 42 गेंद पर 43 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए। बटलर ने पांचवें विकेट के लिए जो रूट के साथ 70 रन की साझेदारी की। बटलर का कैच विकेट के पीछे टॉम लाथम ने लिया। इंग्लैंड ने 33.2 ओवर में पांच विकेट पर 188 रन बना लिए हैं। जो रूट 59 रन बनाकर नाबाद हैं।

विश्व कप के मौजूदा संस्करण का पहला अर्धशतक इंग्लैंड के अनुभवी खिलाड़ी जो रूट ने लगाया। रूट ने 30वें ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार किया। इंग्लैंड ने 30 ओवर में चार विकेट पर 166 रन बना लिया है। जो रूट 50 और जोस बटलर 30 रन बनाकर नाबाद हैं।

ग्लेन फिलिप्स ने न्यूजीलैंड को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर मोइन अली को क्लीन बोल्ड कर दिया। मोइन ने 17 गेंद पर 11 रन बनाए। इंग्लैंड ने 22 ओवर में चार विकेट पर 121 रन बना लिए हैं। जो रूट 33 और कप्तान जोस बटलर दो रन बनाकर नाबाद हैं।

इंग्लैंड की पारी के 20 ओवर समाप्त हो गए हैं। उसने तीन विकेट पर 112 रन बना लिए हैं। अनुभवी बल्लेबाज जो रूट 29 और बाएं हाथ के बल्लेबाज मोइन अली आठ रन बनाकर नाबाद हैं।

न्यूजीलैंड को तीसरी सफलता रचिन रवींद्र ने दिलाई। उनके पहले और पारी के 17वें ओवर में हैरी ब्रूक ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। ब्रूक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा। इसके बाद छठी गेंद को भी बाउंड्री के बाहर भेजने के प्रयास में बाउंड्री पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे।

इंग्लैंड की टीम को दूसरा झटका 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लगा। मिचेल सैंटनर ने ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को आउट कर दिया। बेयरस्टो 35 गेंद पर 33 रन बनाकर आउट हो गए। सैंटनर की गेंद पर डेरिल मिचेल ने उनका कैच लिया। इंग्लैंड ने 13 ओवर में दो विकेट पर 64 रन बना लिए हैं। जो रूट 15 रन बाकर नाबाद हैं। हैरी ब्रूक को अभी अपना खाता खोलना है।

इंग्लैंड को पहला झटका डेविड मलान के रूप में लगा। उन्हें मैट हेनरी ने आठवें ओवर की चौथी गेंद पर आउट कर दिया। मलान 24 गेंद पर 14 रन बनाकर विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके लगाए। मलान के आउट होने के बाद अनुभवी बल्लेबाज जो रूट क्रीज पर आए हैं। इंग्लैंड ने आठ ओवर में एक विकेट पर 41 रन बनाए हैं। जॉनी बेयरस्टो 24 और जो रूट एक रन बनाकर नाबाद हैं।

इंग्लैंड की शुरुआत धीमी रही है। पहले ओवर में 12 रन बटोरने के बाद जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान तेजी से रन नहीं बना पा रहे हैं। इंग्लैंड ने शुरुआती छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 35 रन बनाए हैं। जॉनी बेयरस्टो 21 और मलान 13 रन बनाकर नाबाद हैं।

इंग्लैंड ने विश्व कप के पहले मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए तेज शुरुआत की है। जॉनी बेयरस्टो ने ट्रेंट बोल्ट के पहले ही ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया। इंग्लैंड ने एक ओवर में बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए हैं। जॉनी बेयरस्टो ने 11 और डेविड मलान ने एक रन बनाए हैं।

न्यूजीलैंड, डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम कप्तान, विकेटकीपर, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मैट हेनरी, मिचेल सैंटनर, जेम्स नीशम, ट्रेंट बोल्ट।

इंग्लैंड जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, जोस बटलर कप्तान विकेटकीपर, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्क वुड।

इंग्लैंड की टीम करेगी पहले बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने विश्व कप के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीत लिया है। उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड की टीम के नियमित कप्तान केन विलियम्सन इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। लॉकी फर्ग्यूसन भी चोट के कारण बाहर हैं। वहीं बेन स्टोक्स इंग्लैंड की प्लेइंग.11 में नहीं हैं।

विश्व कप का पहला मैच कुछ देर में शुरू होगा। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे। दोनों टीमों के बीच 2019 विश्व कप का फाइनल खेला गया था। तब मैच और सुपर ओवर टाई रहने के बाद इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट नियम से विजेता घोषित किया था।

विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में मुकाबले हैं। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। टूर्नामेंट का आयोजन राउंड रॉबिन फॉर्मेट में होगा। 10 में से शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। पिछली बार इंग्लैंड में भी इसी फॉर्मेट में विश्व कप का आयोजन हुआ था। तब इंग्लिश टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था।

जो रूट ने लगाया इस विश्व कप का पहला अर्धशतक

वनडे विश्व कप के 13वें संस्करण का आगाज आज से हो रहा है। भारत के 10 मैदानों पर होने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही है। 46 दिन के आयोजन में 48 मैच खेले जाएंगे। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार पांच अक्तूबर को गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला होगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *