Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया में यहां हुआ वानिकी नववर्ष का आयोजन….विधायक ने किया…..पेड़ नहीं रहेगा तो आने वाले समय में भारी संकट……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। रविवार को लतीफशाह वन विभाग डाक बंगले पर वानिकी नववर्ष का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक कैलाश खरवार पहुंचे। जहां विधायक ने सर्वप्रथम सागवन, पीपल, आम सहित इत्यादि पौधों का रोपण किया। जिसके बाद विधायक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

वानकी महोत्सव के कार्यक्रम में भाजपा विधायक कैलाश आचार्य ने कहा कि आज से नर्सरी पौधों की रोपड़ का कार्य शुरू होने जा रहा है। पेड़ हमारे जीवन साथी है। इनको बचा कर रखा जाए पेड़ रहेगा तभी हम रहेंगे। कहा की पेड़ नहीं रहेगा तो आने वाले समय में भारी संकट से जूझना पड़ सकता है।

भाजपा विधायक ने पूर्व में आए आपदा कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि एक समय था जब लोगों को ऑक्सीजन की बहुत जरूरत थी। उस समय लोग भाग फिर के जंगलों में जाते थे पेड़ों की छांव में रहते थे जहां उनका सांस न फूले इसलिए पेड़ लगाना बहुत जरूरी है। साथ ही ही वन विभाग के को ऐसे कार्यक्रमों की संगोष्ठी के लिए बधाई व धन्यवाद दिया।

इस दौरान वन विभाग के काशी वन्य जीव प्रभारी रणवीर मिश्रा ने बताया कि आज से पूरे प्रदेश में प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर से वानकी नव वर्ष कार्यक्रम की शुभारंभ की जा रही है, और आज ही से वन विभाग के सारे कार्य की शुरुआत होती है। जो जुलाई माह में वृक्षारोपण होता है उसकी शुरुआत हम लोग आज ही से तैयारी शुरू कर देते हैं। कहा कि जहां आज हमारे क्षेत्रीय विधायक कैलाश आचार्य वानिकी नव वर्ष 2023. 24 कार्यक्रम की शुरुआत किए हैं। आज से हमारे फॉरेस्ट विभाग के सारे अधिकारी व कर्मचारी इस कार्य की तैयारी शुरू कर देंगे।

इस दौरान कैलाश प्रसाद जायसवाल, पूर्व ब्लाक प्रमुख शिवेंद्र, एसडीओ सत्यपाल प्रसाद, क्षेत्रीय वन अधिकारी अश्विनी चौबे, उड़ाकादल इंचार्ज संतोष कुमार राय, डिप्टी रेंजर आनंद दुबे, वनदरोगा अवधेश सिंह, सुरेंद्र राव, रामचरित्र मौर्य उपस्थित रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *