Thursday, April 25, 2024
उत्तर-प्रदेशमेरठ

सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं के लिए जारी किए टर्म.वन एग्जाम के माडल पेपर, तीन तरह के होंगे एमसीक्यू प्रश्न…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मेरठ। सीबीएसई के टर्म.वन की परीक्षाएं नवंबर.दिसंबर में होंगी। सीबीएसई ने संशोधित सिलेबस पहले ही जारी कर दिया था। अब गुरुवार को टर्म.वन के लिए एमसीक्यू आधारित प्रश्नों वाले माडल पेपर भी जारी कर दिए हैं। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित प्रश्नपत्र में तीन तरह से एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें केस आधारित, कारण आधारित और स्टैंड अलोन यानी सामान्य एमसीक्यू प्रश्न होंगे। तीन तरह के प्रश्न सीबीएसई ने छात्रों का विषय पर पकड़ को परखने के लिए ही रखे हैं। जिससे छात्र सभी विषयों को विस्तार से पढ़ें।

सीबीएसई ने सभी विषयों के माडल पेपर जारी किए

दोनों ही बोर्ड कक्षाओं के लिए सीबीएसई ने सभी विषयों के माडल पेपर जारी किए हैं। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, केमिस्ट्री, इकोनोमिक्स, एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, फिजिकल एजुकेशन, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों के माडल पेपर जारी किए गए हैं। मेरठ स्कूल सहोदय काम्प्लेक्स के सचिव राहुल केसरवानी के अनुसार सीबीएसई ने नौवीं से 12वीं तक टर्म.वन और टर्म.टू की व्यवस्था लागू की है। 10वीं व 12वीं की दोनों परीक्षा बोर्ड परीक्षा ही होगी। वहीं नौवीं व 11वीं की परीक्षाओं के लिए पेपर सीबीएसई भेजेगा जबकि परीक्षा स्कूल आयोजित कराएंगे। नौवीं व 11वीं का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर या सीबीएसई की ओर से भी कराया जा सकता है।

कोई स्टेप मार्किंग नहीं होगी

सीबीएसई मूल्यांकन में स्टेप मार्किंग होती है। इसमें किसी प्रश्न का अंतिम उत्तर गलत भी होने पर छात्रों को जहां तक उत्तर सही हो उसके अंक मिलते हैं। लेकिन एमसीक्यू में जवाब गलत या सही होंगे। ऐसे में कोई स्टेप मार्किंग होने की उम्मीद नहीं है। सीबीएसई की ओर से इस पर स्थिति मार्किंग स्कीम जारी करने के बाद ही स्पष्ट होगी। 40 अंक के पेपर में टर्म.वन के लिए निर्धारित सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। वरिष्ठ शिक्षक मनोज गोयल के अनुसार छात्रों को केवल शिक्षक के नोट पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि एनसीईआरटी किताबों को विस्तार से पढऩा चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *