Sunday, April 28, 2024
बिहार

कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्र.छात्राओं को इन योजनाओं का लाभ देगी सरकार, पोर्टल में होगी डाटा की एंट्री…..

पटना। राज्य के सरकारी विद्यालयों में पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्र.छात्राओं को विभिन्न योजनाओं का लाभ देने की तैयारी हो रही है। इसमें मुख्यमंत्री साइकिल योजना, पोशाक योजना, छात्रवृत्ति योजना और प्रोत्साहन राशि समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं।

इसको लेकर शिक्षा विभाग ने 30 सितंबर तक सभी 80 हजार सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे पहली से 12वीं तक के छात्र.छात्राओं एवं उनसे संबंधित आंकड़ों की एंट्री मेधा साफ्ट पोर्टल में करने का आदेश सभी जिलों को दिया है। छात्र.छात्राओं के खाते में उनसे संबंधित सरकारी योजनाओं की राशि डीबीटी के तहत भेजी जाएगी।

इस बाबत शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों योजना लेखा को निर्देश दिए गए हैं। इसके मुताबिक 30 सितंबर तक 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र.छात्राओं के नाम के सामने यस एवं बांकी के नाम के सामने नो की टिक लगाने के बाद उसके प्रिंटआउट लिए जाएंगे।

उसकी एक प्रति विद्यालय में रखी जाएगी। दूसरी प्रति प्राथमिक.मध्य विद्यालयों के मामले में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को एवं माध्यमिक.उच्च माध्यमिक विद्यालयों के मामले में माध्यमिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को उपलब्ध करायी जाएगी, जो पांच अक्तूबर तक उसे सत्यापित करते हुए योजना.लेखा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को अग्रसारित करेंगे।

इसे अपने डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से योजना.लेखा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी 10 अक्तूबर तक अनुमोदित करेंगे। उसके बाद मुख्यालय स्तर से छात्र.छात्राओं के खाते में राशि अंतरित की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *