Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

टमाटर के बाद अब आंसू निकालेगा प्याज, थोक और फुटकर में बढ़ने लगा प्याज का दाम……

लखनऊ। टमाटर के बाद अब प्याज भी लोगों की आंखों से आंसू निकालेगा। थोक व फुटकर में प्याज के दाम बढ़ने भी शुरू हो गए हैं। प्रयागराज की तमाम फुटकर मंडियों में प्याज का दाम 30 से 40 रुपये किलो हो गया है। सावन की वजह से अभी प्याज की डिमांड कम है लेकिन आने वाले दिनों में टमाटर की तरह प्याज के लिए भी हायतौबा मच सकती है। इस बीच राहत भरी खबर यह है कि टमाटर के दाम शहर की तमाम फुटकर मंडियों में गिर गए।

प्याज को लेकर बताया जा रहा है कि बीते कुछ दिन से इसकी आवक कम हो गई है। थोक मंडी मुंडेरा में भी पिछले माह के मुकाबले नासिक और मध्य प्रदेश से आने वाली प्याज की सप्लाई मांग के अनुसार नहीं हो रही है। अभी सावन है इस वजह से प्याज को लेकर ज्यादा मारामारी नहीं है। लेकिन सावन खत्म होते ही प्याज के दाम सौ रुपये किलो तक भी पहुंच सकते हैं।

मुंडेरा मंडी की बात करें तो यहां शनिवार को प्याज का दाम 25 रुपये किलो रहाए जबकि शहर की फुटकर मंडियों में प्याज का दाम 30 से 40 रुपये किलो रहा। बाजार के जानकारों का कहना है कि 20 अगस्त तक प्याज का दाम 60.70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकता है।
हालांकि अक्तूबर से खरीफ की आवक शुरू होने पर प्याज की आपूर्ति बेहतर होगी, जिससे कीमतों में नरमी आने की उम्मीद है। वहीं टमाटर की बात करें तो आवक बढ़ने से बीते दो.तीन दिन से टमाटर के दाम 60 से 80 रुपये कम हो गए। सब्जी मंडी में टमाटर की आवक बढ़ने से अब दाम और भी कम होने की संभावना है। मुंडेरा मंडी में शनिवार को टमाटर का दाम 1500 रुपये कैरेट रहा। इस दौरान शहर की फुटकर मंडी में टमाटर का दाम कई जगह 100 रुपये किलो से कम रहा।

सब्जी विक्रेता कमलेश सोनकर ने बताया कि तीन दिन से टमाटर का दाम गिर रहा है। अभी आगे दाम और गिरने की उम्मीद है। वहीं मुंडेरा फल सब्जी व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा ने बताया कि टमाटर के दाम में नरमी आई है। लेकिन प्याज का दाम बढ़ा है। पिछले माह थोक में प्याज 15 रुपये किलो था जो अब 25 रुपये किलो पहुंच गया है। प्याज के दाम आगे और बढ़ सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *