Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः सहायक प्रोफेसर की बुक आई मार्केट में, व्रतोत्सव दीपिका छात्रों के लिए होगा सहायक, अमेजन से भी प्राप्त कर सकते हैं छात्र यह पुस्तक……

चकिया, चंदौली। सावित्री बाई फूले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के संस्कृत विभाग की सहायक प्रो. डा. अमिता सिंह की नई पुस्तक व्रतोत्सव छात्रों के लिए मार्केट में आ गई है। यह पुस्तक बीए स्नातक प्रथम वर्ष के लिए काफी मददगार साबित होगा।

पुस्तक को छात्र आनलाइन यानि अमेजन से भी खरीद सकते हैं। पुस्तक का विधिवत लोकार्पण होना अभी बाकी है। बतादें कि सहायक प्रो. का यह चौथी किताब है। इसके पूर्व में प्रमुख स्मृतियों में राजशास्त्रीय सिद्धांत व नैतिकता से आध्यात्मिकता की ओर धर्म, सामाज एवं साहित्य पुस्तक प्रकाशित हो चुकी है। तीसरी पुस्तक के रुप में छात्रों के हित के लिए डा. अमिता ने व्रतोत्सव दीपिका महीनों के अथक प्रयास के बाद पुस्तक के रुप में प्रकाशित किया। यह पुस्तक बीए पार्ट वन के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए काफी मददगार साबित होगा। यह भी बतादें कि डा. अमिता की चौथी पुस्तक कथा मुक्तावली प्रकाशित होने के लिए प्रेस में लगी हुई है।

व्रतोत्सव-दीपिका की लेखक अमिता ने बताया कि यह पुस्तक छात्रों के लिए काफी उपयोगी होगा। इसके लेखन में हमारे गुरु प्रो. हेरम्ब चतुर्वेदी पूर्व संकाया अध्यक्ष कला संकाय इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रेरणा से यह पुस्तक लिखने में सफलता मिली। और हमारे पति डा. मिथिलेश सिंह के सहयोग हमारी तीसरी पुस्तक प्रकाशित हो चुकी है। व्रतोत्सव में गौरी ब्रत, गंगा दशहरा, निर्जला, एकादशी, कजरी तृतियां, सूर्यषष्ठी व्रत, नरक चर्तुदशी, धनतेरश, गोवर्धन पूजा, जीयूत पूत्रिका, कार्तिक पूर्णिमा, करवा चौथ सहित प्रथम अध्याय में 31 व्रतों का उल्लेख किया गया है।

द्वितीय अध्याय में उत्सवादी व्रत मानव जीवन के उत्सव के अनुसार नवरात्र, रामनवमी, नागपंचमी, रक्षाबंधन, विजया दशमी, दिपावली, होली है। तृतीय अध्याय में व्रत कथाओं का सामान्य परिचय है, जिसमें सत्य नाराणय व्रत, वट सावित्री व्रत, हरितालिका तीज, महाशिवरात्रि सहित अन्य है। चौथे अध्याय में वार तथा प्राश्चित्य व्रत- जैसे सोमवार, रविवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, राहु, केतु शनिवार व्रत, प्रजापत्य व्रत सहित अन्य व्रतों का उल्लेख किया गया है। जल्द ही पुस्तक का लोकार्पण किया जायेगा।

 

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *