Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

आई फ्लू को लेकर महाविद्यालय सर्तक, जिला संयुक्त चिकित्सालय के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक ने छात्रों को बताया लक्षण व बचाव..लक्षण देखें तो तुरंत नजदीक अस्पताल में.

 

लक्षण देखें तो तुरंत नजदीक अस्पताल में जाकर डाक्टर को दिखाएं- नेत्र चिकित्सक अभीजित मलिक

चकिया, चंदौली ‌ । पूर्वांचल पोस्ट न्यूज़ नेटवर्क
इस समय क्षेत्र सहित विभिन्न जनपदों में आई फ्लू का मामला तेजी से बढ़ रहा हैं। अस्पतालों में प्रतिदिन मरीज भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। शासन व प्रशासन द्वारा इसको लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं।
इसी क्रम में नगर के समीप स्थित सावित्रीबाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शुक्रवार की सुबह 11 बजे स्वामी विवेकानंद सभागार में विधार्थी स्वास्थ्य परिषद की ओर से आई फ्लू रोकथाम को लेकर जागरूकता गोष्ठी आयोजित किया गया ‌। बढ़ते आई फ्लू को देखते हुए महाविद्यालय पूरी तरह से सर्तक हैं। महाविद्यालय की प्रार्चाय डाक्टर संगीता सिन्हा व जिला संयुक्त चिकित्सालय के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डाक्टर अभिजीत मलिक ने जागरूकता गोष्ठी का शुभारंभ किया। इस दौरान छात्रों ने आई फ्लू के बचाव के बारे में पूछा और जानकारी ली।
छात्रों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक ने बताया कि इस समय आई फ्लू (कंजंक्टिवाइटिस) बढ़ रहा हैं। इसकी पहचान है कि आंखें लाल हो जाता हैं। आंख में सूजन और लाल होना ही कंजंक्टिवाइटिस के संक्रामक के कारणों में जिनमें बैक्टीरिया, वायरस और कवक (फंगस) शामिल हैं । गैर-संक्रामक कारणों में एलर्जी, बाहरी शरीरिकी संक्रमण और रसायन शामिल‌। किसी को यह लक्षण दिखें तो अस्पताल में जाकर डाक्टर को दिखाएं। साफ पानी से आंखों को एक से दो बार धुलें।साफ कपड़ो से आंख को पोछे। यह मरीज को छूने , टच होने से फैल रहा हैं। जिसे यह बिमारी हो वो छात्र छात्राएं दो तीन दिन पढ़ने न आएं। सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें।

 

वहीं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ संगीता सिन्हा ने कहा कि छात्रों को जागरूक होना इससे अतिआवश्यक हैं और इसके लक्षण व बचाव के बारे में अपने आस पास के लोगों को भी जागरूक करें। इस समय किसी का भी चश्मा रुमाल का प्रयोग करने से बचें ‌
इस दौरान छात्रों ने वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक ने आई फ्लू के बाबत जानकारी लेते हुए सवाल भी पूछे।


इस दौरान संयोजक विद्यार्थी स्वास्थ्य परिषद के प्रभारी डाक्टर अमिता सिंह, डाक्टर सरवन यादव, डाक्टर कलावती , डाक्टर प्रियंका पटेल, डाक्टर संतोष यादव, डाक्टर मिथिलेश सिंह, डाक्टर शमशेर , डाक्टर अंकिता सती सहित महाविद्यालय के छात्र छात्राएं मौजूद रहें ‌‌। संचालन डाक्टर रमाकांत गौड ने किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *