Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

दो गांव के लोगों में जमकर हुई मारपीट, लहराए गए असलहे, एक पिस्टल बरामद, कई घायल……..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

बड़ागांव थाना क्षेत्र के हरहुआ पुलिस चौकी अंतर्गत मिट्टी खनन को लेकर औसानपुर और इंदरखापुर गांव के लोगों के बीच शनिवार की सुबह में मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष के लोगों द्वारा असलहे भी लहराए गए। मारपीट में दोनों पक्षों से आधा दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं। सूचना मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंची बड़ागांव थाने की पुलिस दोनों पक्ष के लोगों को पकड़कर थाने ले गई। दोनों पक्ष की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर पुलिस द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी अनुसार औसानपुर गांव के रहने वाले भूपेंद्र कुमार सिंह गांव में वरुणा नदी के किनारे अपने खेत से मिट्टी की खुदाई करवा रहे थे। उनके एक खेत से सटा हुआ खेत इंदरखापुर गांव के रहने वाले अनुज सिंह और गौतम सिंह का खेत है। बगल के खेत में खनन करवाते हुए मिट्टी निकाले जाने की सूचना जब गौतम सिंह के लोगों को हुई तो वे लोग औसानपुर गांव में पहुंच गए। बताया जा रहा है कि वहां पहुंचने के बाद लोगों ने ट्रैक्टर चालक और मजदूरों को गाली देना शुरू कर दिया। सूचना मिलने के बाद भूपेंद्र सिंह और मनोज सिंह वहां पहुंचे और अनुज व गौतम को गाली देने से रोकने लगे। मना करने पर दोनों पक्ष के लोगों के बीच कहासुनी प्रारंभ हो गई। इस दौरान दोनों पक्ष के लोगों में हाथापाई भी हुई।

सूचना मिलने के बाद अनुज सिंह और गौतम सिंह के गांव से ओम सिंह, सम्मान सिंह सहित आधा दर्जन से अधिक लोग असलहा और लाठी डंडा लेकर औसानपुर में पहुंच गए। इस दौरान असलहा लहराते हुए लोग जान से मारने की धमकी देने लगे। गाली गलौज सुनकर औसानपुर गांव से काफी संख्या में लोग वहां पहुंच गए और असलहा लहराते हुए धमकी दे रहे लोगों को पकड़कर उनकी जमकर पिटाई कर दिए। इस दौरान अनुज और गौतम पक्षा के लोग खुद को घिरता देख वहां से पैदल ही भागने लगे। भागते समय एक युवक को ग्रामीणों ने पिस्टल समेत पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई कर दीए जबकि दूसरा युवक असलहा लहराते हुए पैदल ही भाग निकला। उसके बाद गुस्साए लोगों ने चार मोटरसाइकिल भी क्षतिग्रस्त कर दिया। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों पक्षों से आधा दर्जन लोग घायल हो गए जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। पिटाई करने के बाद ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को दी गई। दो गांव के लोगों में मारपीट और असलहा पकड़े जाने की सूचना मिलने के बाद गांव में बड़ागांव थाने की पुलिस के अलावा पीआरवी की दो गाड़ियां भी पहुंच गईं। पुलिस ने पकड़े गए युवक को हिरासत में लेते हुए पिस्टल को कब्जे में ले लिया।

इस बारे में बड़ागांव थानाध्यक्ष बृजेश सिंह ने बताया कि 2 गांव के लोगों में मारपीट हुई है। दोनों पक्ष से करीब आधा दर्जन लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है वहीं दोनों पक्षों द्वारा तहरीर दी गई है। तहरीर के आधार पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

हरहुआ क्षेत्र में जमकर हो रहा अवैध खनन

यह भी बता दें कि हरहुआ पुलिस चौकी क्षेत्र के दर्जनों गांवों में अवैध खनन जोरों पर चल रहा है। समाजसेवी और आरटीआई कार्यकर्ता राजेश नाथ पांडेय ने बताया कि पुलिस से शिकायत करने के बाद भी अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी कुछ दिन पूर्व अवैध खनन को लेकर हरहुआ पुलिस चौकी क्षेत्र के वार गांव में दो खनन माफियाओं में जमकर कहासुनी हुई थी। वहां भी दोनों पक्ष की तरफ से असलहे निकाले गए थे और एक दूसरे को धमकी भी दी गई थी। हालांकि बाद में अवैध खनन में संलिप्त अन्य लोगों के समझाने पर किसी तरह मामला शांत हुआ। शुक्रवार को सायं काल अवैध खनन में संलिप्त एक ट्रैक्टर को ट्राली पर लदे मिट्टी समेत पुलिस ने पकड़ लिया था। पकड़ने के बाद शुक्रवार रात्रि में मिट्टी को हरहुआ पुलिस चौकी के समीप गिरवा दिया गया और ट्रैक्टर को छोड़ दिया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *