Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

उमेश को मारने वाले अरबाज और शूटर उस्मान फिर से एनकाउंटर में ढेर, खेतों में जमकर हुई गोलीबारी…….

न्यायिक आयोग की जांच के क्रम में शनिवार को एक और कार्रवाई हुई। उमेश पाल हत्याकांड में शामिल ड्राइवर अरबाज व शूटर उस्मान के एनकाउंटरों के दृश्यों को लखनऊ से आई फोरेंसिक टीम ने धूमनगंज के नेहरू पार्क और कौंधियारा के गोंठी गांव स्थित घटनास्थल पर दोहराया।

इस दौरान वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी के जरिए दोनों घटनाओं से संबंधित अहम जानकारियां रिकॉर्ड की गईं। तीन सदस्यीय फोरेंसिक टीम दोपहर करीब एक बजे धूमनगंज के नेहरू पार्क पहुंचीए जहां घटना के दृश्यों को दोहराया गया।

घटनाक्रम के मुताबिक, दो लोगों को ड्राइवर अरबाज व उसका दोस्त बताकर एक बाइक पर बैठाया गया। नीवा पसियान की ओर से नेहरू पार्क तिराहे पर आते ही उन्होंने बाइक नेहरू मूर्ति की ओर मोड़ी। टीम के पीछा करने पर भागने की कोशिश में बाइक अनियंत्रित होने पर दोनों नीचे गिरे।

इसके बाद एक दाहिनी ओर झाड़ियों में भागा जबकि दूसरा खंडहर में छिपकर फायरिंग करने लगा। इसी दौरान जवाबी फायरिंग में गोली लगने से वह घायल हो गया। इस दौरान वह सभी पुलिसकर्मी मौजूद रहे जो एनकाउंटर में शामिल थे। इनमें एसओजी के साथ ही धूमनगंज पुलिस की टीम भी मौजूद रही। यह कार्रवाई दोपहर तीन बजे तक चली।

खेतों के बीच चली गोलियां, शूटर ढेर

शाम चार बजे के करीब फोरेंसिक टीम कौंधियारा के गोंठी गांव पहुंचीए जहां शूटर विजय चौधरी उर्फ उस्मान का एनकाउंटर हुआ था। यहां शंकरगढ़, कौंधियारा व खीरी थाने के पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में घटना के दृश्यों को दोहराया गया।

यहां गोंठी से भमोखर के रास्ते पर सड़वा नहर के किनारे पटरियों पर पुलिस की जवाबी फायरिंग में शूटर उस्मान घायल होकर गिर गया, जबकि उसका साथी भाग निकला। करीब एक घंटे तक चले दृश्य दोहराव से संबंधित एक.एक जानकारी टीम के सदस्यों ने अपनी डायरी में नोट की। वहीं वीडियोग्राफी के साथ ही तस्वीरें भी लीं।

न्यायिक आयोग के सामने रखी जाएगी रिपोर्ट

सूत्रों का कहना है कि घटना के दृश्यों को दोहराने की कार्रवाई न्यायिक आयोग की जांच के क्रम में की गई। एफएसएल की टीम इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी और इसे न्यायिक आयोग के समक्ष रखेगी। न्यायिक आयोग इसी रिपोर्ट का अवलोकन करेगा और फिर इसे अपनी जांच में शामिल करेगा। सूत्रों का यह भी कहना है कि आयोग चाहे तो एक बार फिर से अपने समक्ष घटना के दृश्यों का दोहराव करा सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *