Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में अगले चार द‍िनों में तेजी से करवट लेगा मौसम, 18 को पश्चिमी यूपी में बारिश के आसार……

लखनऊ। तेज हवाओं के साथ पारे में उठापटक जारी है। गुरुवार को राजधानी के न्यूनतम तापमान में सामान्य से 2ण्3 डिग्री की बढ़त दर्ज की गई। मौसम विभाग ने 18 और 19 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में छिटपुट बारिश के आसार जताए हैं। आंतरिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार 17 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है।

इसके चलते पहाड़ से चलकर आने वाली हवा से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छिटपुट बारिश की संभावना है। हालांकि अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में भी बढ़ोतरी जारी रहेगी। गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश भर में अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सबसे अधिक तापमान झांसी में 41.1 डिग्री सेल्सियस और सुल्तानपुर और फुरसतगंज में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में भी लगातार बढ़त जारी है। सबसे कम तापमान नजीबाबाद में 18 डिग्री सेल्सियस और कानपुर में 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में आसमान साफ रहेगा। मौसम शुष्क रहेगा। कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *