Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः समाधान दिवस में अचानक पहुंचे डीआईजी, सुनी फरियाद, जनता की समस्याओं का निस्तारण राजस्व विभाग तथा पुलिस विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय से करायें-डीआईजी, थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों को समय सीमा के भीतर भौतिक सत्यापन कर निस्तारित कराएं……….

चंदौली। जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए जिले के सभी थानों पर थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। थाना समाधान दिवस में पहुंचे अधिकारियों ने लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश।

शनिवार को थाना कोतवाली मुगलसराय पहुंचे पुलिस उपमहानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र, वाराणसी डा. ओमप्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार, उप जिलाधिकारी पीडीडीयू नगर, क्षेत्राधिकारी पीडीडीयू नगर अनिरूद्ध सिंह व अन्य राजस्व अधिकारी के साथ शिकायतकर्ताओं से उनकी शिकायतों को मौके पर सुना गया। वहां मौजूद संबंधित राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर शिकायतों का शत, प्रतिशत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि राजस्व और पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों का निस्तारण आपसी सामंजस्य से सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न की जाए, जिससे आमजनमानस को बिना वजह परेशान होना पड़े।

जन सुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से सुनते हुए कुछ का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा कुछ प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया गया। उपरोक्त थाना समाधान दिवस पर अपर पुलिस अधीक्षक चन्दौली सदर थाना कोतवाली चन्दौली व थाना अलीनगर पर मौजूद रहे। अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन थाना चकिया व थाना नौगढ़ व समस्त क्षेत्राधिकारी द्वारा अपने सर्किल क्षेत्र के थानों पर राजस्व टीम के साथ अन्तर्गत तहसीलदार व थाना प्रभारी के साथ थाना समाधान दिवस को सम्पन्न कराया गया।

पुलिस उपमहानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र, वाराणसी डा. ओमप्रकाश सिंह द्वारा निर्देशित किया गया कि संयुक्त टीम मौके पर जाकर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। जिन प्रार्थना पत्रों का निस्तारण उच्चाधिकारी स्तर से किया जाना है। उन पर रिपोर्ट लगाकर सम्बंधित अधिकारी को प्रेषित करें। जिससे समय से उचित निस्तारण कराया जा सके ।

पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार ने कहा जमीन से सम्बंधित सभी प्रकरणों में पुलिस व राजस्व की टीमों द्वारा संयुक्त रुप से सभी प्रकरण का निस्तारण किया जा रहा है। जिससे फरियादियों को अलग.अलग भटकना न पड़े व प्रकरणों का त्वरित व न्याय पूर्ण निस्तारण हो सके। थाना स्तर पर प्राप्त जमीन सम्बंधित विवाद, आइजीआरएस या अन्य सभी माध्यमों से प्राप्त प्रार्थना पत्रों को थाना समाधान दिवस रजिस्टर में अंकित कर एवं दोनों पक्षों को सूचित करते हुए पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर प्रकरण का निस्तारण करा कर रिपोर्ट आख्या दोनों पक्षों के समक्ष ही बना, उनके हस्ताक्षर कराये। समाधान दिवस में राजस्व 54,पुलिस 07 से संबंधित प्रार्थना पत्र पड़े। वहीं दो मामलों का निस्तारण मौके पर हुआ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *