Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

लगी भीषण आग, 15 बकरे जिंदा जले, आग बुझने के बाद पहुंची दमक, पुलिस…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। रायबरेली रोड पर साउथ सिटी पुलिस चौकी के सामने फुटपाथ पर अवैध रूप से लगी दुकानों में मंगलवार सुबह करीब सवा नौ बजे आग लग गई। देखते.देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। चपेट में आने से दर्जन भर से अधिक दुकानें जलने लगीं। दुकानों में रखे गैस सिलिंडर फटने से ताबड़तोड़ धमाके हुए जिससे राहगीरों में भगदड़ मच गई। कई लोग गिरने से चोटिल हो गए।

सूचना के बाद भी दमकल और पुलिस कर्मी मौके पर नहीं पहुंचे। दुकानों के ठीक सामने आइनाक्स शापिंग माल में लगे उपकरणों की मदद से कर्मचारियों और राहगीरों ने आग बुझाई। अग्निकांड में 15 बकरे जिंदा जल गए और दुकानों में रखा लाखों का सामान राख हो गया।

वेल्डिंग की दुकान में निकली चिंगारी से लगी आग

फुटपाथ पर अवैध रूप से चल रही वेल्डिंग की दुकान में कर्मचारी काम कर रहे थे। इस बीच निकली चिंगारी से आग लग गई। कर्मचारियों ने आग पर पानी डालकर बुझाने का प्रयास किया पर लपटें बढ़ीं और पड़ोस स्थित ज्ञानवती की दुकान तक पहुंच गईं। ज्ञानवती कूलर की घास बेचती हैं। घास के संपर्क में आने से आग विकराल हो उठी। एक के बाद एक दिनेश, संतराम, जगदीश, फूलचंद्र, सूरज, जुबैर, कल्लू, मनोज और दिनेश समेत अन्य की दुकानें भी जलने लगीं।

5 बकरे जिंदा जले

सभी जान बचाकर किसी तरह भागे। इस दौरान अख्तर अली की झोपड़ी में करीब 15 बकरे बंधे थे वह भी जलने लगे। आग की लपटें इतनी बिकराल थीं कि अंदर जाने की कोई हिम्मत नहीं जुटा सका।

पहले गैस सिलिंडर फटे फिर बाइक में हुआ जोरदार धमाका
अग्निकांड के दौरान दुकानों और झोपड़ी में रखे दो गैस सिलिंडर फट गए। इनके टुकड़े करीब 100 दूर जाकर गिरे। वहीं दिनेश की बाइक की पेट्रोल टंकी भी धमाके के साथ फटी। राहगीरों में भगदड़ मच गई।

आग बुझने के बाद पहुंची दमकल और पुलिस

लोगों ने दमकल को घटना की जानकारी दी। ठीक सामने स्थित पुलिस चौकी पर लोग पहुंचे तो वहां कोई नहीं मिला। पीजीआइ फायर स्टेशन करीब एक किमी दूर है। सूचना के बाद भी न तो फायर स्टेशन से कोई पहुंचा न ही कोई पुलिस कर्मी।

शापिंग माल में लगे उपकरणों से कर्मचारियों और राहगीरों ने बुझाई आग

सामने स्थित आइनाक्स शापिंग माल में लगे अग्निशमन उपकरणों की मदद से कर्मचारियों, दुकानदारों, समाजसेवी और राहगीरों ने मिलकर करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। आग से दुकानों में रखा लाखों का सामान जलकर राख हो गया। अली अख्तर ने बताया कि बकरे उन्होंने ईद में बिक्री के लिए खरीदे थे। अग्निकांड में सारे बकरे जल गए। इसके अलावा अन्य दुकानों में रखा सामान जल गया।

 

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *