Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों से वसूला जाएगा 250 रुपये का जुर्माना, जी-20 के मद्देनजर लिया गया फैसला…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। जी.20 सम्मेलन व स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर शहर में सुंदरीकरण का कार्य भी शुरू हो गया है। साथ ही नगर निगम स्वच्छता अभियान भी चला रहा है। अब सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर 250 रुपये जुर्माना वसूलने का निर्णय लिया गया है।

प्रतिबंधित स्थानों पर कूड़ा फेंकने पर वसूला जाएगा जूर्माना
खुले स्थान पर पेशाब करने, प्रतिबंधित स्थानों पर कूड़ा फेंकने पर भी जुर्माना किया जाएगा। हालांकि नगर निगम ने जुर्माना लगाने से पहले लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है। इस क्रम में चौराहे पर लगे डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से शहर को स्वच्छ रखने, खुले में पेशाब न करनेए उचित स्थान पर ही थूकने के लिए अपील की जाएगी।

पान पर नहीं लगेगा प्रतिबंध

यही नहीं सिगरा स्थित त्रिनेत्र भवन सिटी कमांड सेंटर से एक साथ शहर के 55 चौराहों पर प्रसारण भी कराया जाएगा। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाण् एनपी सिंह ने बताया कि बनारस में लोग पान खाने के शौकीन हैं। ऐसे में निगम पान खाने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाने जा रहा है। कुछ लोग पान खाकर इधर.उधर थूक देते हैं। निगम उनसे निर्धारित स्थान पर थूकने का अपील करेगा।

नावों पर लगाया जाएगा जी.20 का स्टीकर

नगर निगम व वाराणसी विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से नावों की आकर्षक पेंटिंग करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सभी नावों पर जी.20 का स्टीकर भी लगाया जाएगा। अप्रैल माह में होने वाले जी.20 सम्मेलन सफल बनाने के लिए नगर निगम व्यवसायी संगठनों के साथ.साथ नगर के सभी वर्गों, संस्थानों के साथ बैठक कर रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *