Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया को मिला शासन से बड़ी सौगात,, इस गांव में 32 हेक्टेयर भूमि पर खोली जायेगा प्रदेश की दूसरी रिजर्व वाहिनी……… तहसील प्रशासन इसी सप्ताह में शासन को भेजा का मूल्यांकन रिपोर्ट,, 62 किसानों से ली जायेगी 29 हेक्टेयर भूमि……..बजट आते ही रजिस्ट्री प्रक्रिया होगा शुरू, किसानों ने सहमति पत्र पर भरी हामी

 

बड़ी उपलब्धिः चकिया के पचफेडियां में खोली जायेगी पीएसी की रिजर्व बटालियन

प्रदेश की दूसरी पीएसी रिजर्व वाहिनी होगी

शासन की ओर से धन हुआ आवंटित 

तहसील प्रशासन जल्द भेजेगा शासन को मूल्यांकरन रिपोर्ट

62 किसानों ने सहमति पत्र पर किया हस्ताक्षर, 32 हेक्टेयर भूमि पर खुलेगा पीएसी की रिजर्व वाहिनी 

प्रशांत कुमार

चकिया, चंदौली। चकिया विधानसभा क्षेत्र को शीघ्र ही दूसरी बड़ी उपलब्धि हासिल होने जा रही है। वह है पीएसी की रिजर्व बटालियन की स्थापना। ज्ञात रहे कि इससे पूर्व चकिया क्षेत्र को सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर की उपलब्धि मिली थी। जो अब भव्य रूप में सक्रिय हो गया है। विकास खंड के पचफेडियां गांव में पीएसी की रिजर्व बटालियन खोले जाने का शासन ने मंशा बना लिया है। इस दिशा में स्थानीय प्रशासन कागजी कार्यवाही की प्रक्रिया पूरी करने में जुट गया है। गांव के कुल 62 किसानों ने 32 में से 29 हेक्टेयर भूमि क्रय करने के लिए सहमति देते हुए पत्र पर अपनी हामी भर दी है। लगभग 50 करोड़ से ज्यादा भूकि क्रम करने में लागत आ सकती है।

चंदौली जनपद सुरक्षा की दृष्टि से अब पूरी तरह से मजबूत होता हुआ दिख रहा है। पहले के दौर में यह जनपद नक्सल के नामों से सुर्खियों में आ रहा था। समय बीतने के साथ ही नक्सल का नाम पूरी तरह से समाप्त हो चुका है। केंद्र सरकार के गृहमंत्रालय की ओर से चकिया के सोनहुल गांव में 282 बीघे में सीआरपीएफ गु्रप सेंटर खोलने की सौगत मिली थी। इसी क्रम में राज्य सरकार भी आगे आकर विकास खंड मुख्यालय से लगभग 7 किमी दूर पचफेडियां गांव में पीएसी की रिजर्व बटालियन खोलने की पहल कर दी है। यह पहल 32 हेक्टेयर भूमि पर स्थापित करने की योजना तैयार की गई है।

इस योजना को अंतिम रूप देने में शासन और जिला प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। बता दें कि पचफेडियां गांव में 32 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस सिलसिले में 62 गांव के किसानों ने भूमि दिए जाने के बारे अपनी सहमति जता दी हैं। वहीं किसानों ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी कर दिये हैं। जिसके बाद तहसील प्रशासन भूमि का मूल्यांकन करके इसी सप्ताह में रिपोर्ट विभाग व शासन को भेजेगा। उधर शासन की ओर से बजट भी नई रिजर्व बटालियन खोलने के लिए आवंटित कर दिया है। बजट आते ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया तेजी से शुरु की जायेगी।

इन्हीं किसानों की जमीन पर बटालियन स्थापित की जाएगी। जो उत्तर प्रदेश की दूसरी पीएसी रिजर्व बटालियन होगी। इतना ही नहीं पीएसी की रिजर्व पहली बटालियन सोनभद्र के बहुअरा में सन 2006 में स्थापित की गई थी। अब 62 किसानों की भूमि अधिग्रहण किए जाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने का काम शुरू कर दिया गया है। प्रशासन 62 किसानों से सहमति पत्र भी हासिल कर चुका है। 29 हेक्टेयर किसानों से भूमि ली जाएगी। स्थानीय तहसील प्रशासन भूमि का मूल्यांकन कर रिपोर्ट शासन को प्रेषित करेगा। शासन से बजट प्राप्त होते ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। अनुमानित लागत लगभग 50 करोड़ के आसपास आंकी गई है भूमि की रजिस्ट्री कराने का संदर्भ में। इसकी रिपोर्ट भी इसी सप्ताह में शासन को भेज दी जाएगी। इस बारे में पीएसी 36वीं वाहिनी रामनगर वाराणसी के कमांडेंट अनिल कुमार पांडेय ने बताया कि पचफेडियां गांव में जाकर हमारी टीम सर्वे कर चुकी है और सर्वे की रिपोर्ट आलाधिकारियों को भेजी जा चुकी है। आदेश मिलते ही आगे की कार्यवाही शुरु कर दी जाएगी।

एसडीएम ज्वाला प्रसाद ने बताया की पचफेडियां गांव में पीएससी की रिजर्व बटालियन खुलने वाली है। जिसके लिए 32 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कराया जाएगा। 62 किसान 29 हेक्टेयर अपनी भूमि देने के लिए सहमत हैं। इन किसानों से तहसील प्रशासन सहमति पत्र भी ले चुका है। जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर इसी सप्ताह शासन को भेज दिया जाएगा। शासन से धन मिलते ही रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नायब तहसीलदार व लेखपाल रिपोर्ट को अंतिम रुप देने में जुटे हुए हैं।

चकिया को मिली दूसरी बड़ी उपलब्धि

चकिया क्षेत्र को सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर के बाद पीएसी की रिजर्व बटालियन मिलना दूसरी बहुत बड़ी उपलब्धि है। इससे चकिया में विकास की गति मिलेगी।सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर व पीएसी की रिजर्व बटालियन होने से चकिया की आय दोगुनी होगी ऐसा माना जा रहा है। इन दो बड़ी उपलब्धियों से लोगों को स्वरोजगार सहित अन्य कार्यों के लिए अवसर प्राप्त होंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *