Saturday, May 11, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

चंदौली से सटे यहां, आजादी के बाद पहली बार एक साथ तीन को फांसी की सजा, अब तक सात को दी गई मृत्‍युदंड……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। आजादी के बाद वाराणसी कचहरी में ऐसा पहली बार हुआ कि एक साथ तीन दोषियों को फांसी की सजा दी गई। पूर्व एडीजीसी उमाशंकर सिंह के अनुसार बेनियाबाग कब्रिस्तान हत्याकांड के दोषियों के साथ ही सात बार फांसी की सजा सुनाई गई। छह मामलों में एक.एक दोषी को फांसी की सजा दी गई। इनमें डायना हत्याकांड व शिवपुर की युवती की दुष्कर्म के बाद हत्या को अदालत ने क्रूरतम माना था।

वर्ष 1998 में न्यूजीलैंड की युवती डायना राउटले क्लेयर भारत घूमने आई थी। इसी क्रम में वह वाराणसी पहुंची और भेलूपुर थाना क्षेत्र में स्थित एक गेस्ट हाउस में ठहरी थी। गाजीपुर जिला के वृंदावन गांव निवासी धर्मदेव यादव जो कि एक रिक्शा चालक था उससे काफी घुल मिल गया था। घुमाने के बहाने डायना को लेकर अपने गांव गया। धर्मदेव यादव ने वहां डायना की हत्या कर शव को अपने घर के कमरे में दफन कर दिया था।

धर्मदेव यादव की गिरफ्तारी होने पर उसके निशानदेही पर डायना का कंकाल बरामद हुआ था। हैदराबाद में कंकाल का डीएनए परीक्षण कराया गया। इसमें डायना की कंकाल होने की पुष्टि की गई। उक्त प्रकरण में जिला जज करुणा शंकर मिश्र ने 25 फरवरी 2003 को धर्मदेव यादव को दोषी करार देते हुए उसे फांसी का सजा सुनाई थी। एक अन्य प्रकरण में शिवपुर थाना क्षेत्र के तुलसी विहार कालोनी में बुआ के घर आई युवती की 24 फरवरी 2007 को दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी।

वह पटना के दानापुर की रहने वाली थी। वाराणसी में इंटर की परीक्षा देने बुआ के घर आई थी। घर में पेंटिंग का काम कर रहे शिवपुर के होलापुर के रहने वाले संजय कुमार की नियत उस पर खराब हो गई। घर में अकेली पाकर उसके साथ दुष्कर्म किया और हत्या करके लाश लोहे के बड़े से बाक्स में छुपाया दिया था। घटना के दौरान आसपास के लोगो ने संजय को लोगों ने घर से भागते देखा था।

तत्कालीन थाना प्रभारी एसपी सिंह ने उसे गिरफ्तार किया था। रक्तरंजित पैंट व टी.शर्ट पुलिस ने बरामद किया था। पांच दिसम्बर 2009 को एडीजे दशम दिनेश कुमार सिंह ने उसे फांसी की सजा सुनाई। वहीं भेलूपुर में भाई समेत पांच की हत्या करने दोषी सुरेश चौहान को फांसी की सजा हुई। रामनगर में दुराचार के बाद युवती की हत्या करने वाले को अदालत ने मृत्युदंड दिया गया। दालमंडी में पत्नी और दो बच्चियों की हत्या करने के दोषी चिकित्सक को मिली सजा ए मौ भेलूपुर में बहनोई की गोली मारकर हत्या करने वाले वकील को दी सुनाई गई फांसी की सजा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *