Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का यूपी में दिखा असर, तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, शीतलहर का भी अलर्ट…..

लखनऊ। जम्मू.कश्मीर, उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी का असर एक बार फिर से शुरू हो गया है। लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, आगरा, कानपुर समेत गोरखपुर.बस्ती मंडल व अन्य जिलों में सोमवार की सुबह धूप के साथ गलन का सिलसिला जारी रहा। रविवार को भी राजधानी सहित अन्य जिलों में धूप रही लेकिन, हवा के कारण गलन महसूस होती रही। मौसम विभाग ने आज से 19 जनवरी तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर के साथ अधिक घने कोहरे के लिए चेतावनी जारी की है। इसके अलावा प्रदेश के बाकी हिस्से में मौसम शुष्क रहेगा।

बर्फीली हवाओं से अधिकतम तापमान में दर्ज की गई गिरावट

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार, रविवार को धूप निकलने के बाद भी बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में लगभग तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को भी बर्फीली हवाओं के चलने का सिलसिला जारी है। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 18.6 व न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। बर्फीली हवा के चलने से प्रदेशभर में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

ऐसा रहा रविवार का तापमान

अधिकतम तापमान वाराणसी में सर्वाधिक 21.5, प्रयागराज में 21.4 और बस्ती में 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट दर्ज नहीं आई। सबसे कम तापमान आगरा में 3.8 और मुजफ्फरनगर में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार यानी आज हवाओं का असर बना रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अत्यधिक घने कोहरे और शीतलहर की चेतावनी है। अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *