Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

रोडवेज बस में लग रहे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरे, मिलेगा यह फायदा…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। रोडवेज बस में प्रायोगिक तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरे लगने की वजह से यात्रियों का सफर अब और भी सुरक्षित होने जा रहा है। अब बस चालक को झपकी आने पर एंटी कोलेजन डिवाइस सतर्क करेगा। काशी डिपो की जनरथ बस सेवा में नई डिवाइस का परीक्षण किया जा रहा है।

अब रोडवेज बस चालकों की ड्यूटी में लापरवाही नहीं चलेगी। झपकी आने या वाहन से सटाकर गाड़ी ओवरटेक हुआ तो अलार्म बज उठेगा और बस खड़ी हो जाएगी। मानवीय चूक से होने वाली जनहानि रोकने के लिए रोडवेज बसों में एंटी कोलेजन डिवाइस लगाया जा रहा है। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत सोमवार की शाम काशी डिपो की जनरथ बस सेवा में एंटी कोलेजन डिवाइस ;फ्रंट कोलेजन एवायडेंस सिस्टमद्ध लगाकर ट्रायल शुरू किया।

ऐसे करता है कार्य

डिवाइस में दो तरफ सेंसर लगे होते हैं। पहला सेंसर आगे जा रहे या सामने से आ रहे वाहन की गति नापता रहता है। जैसे ही गाड़ी की स्पीड दुर्घटना जोन के दायरे में आने वाली होती है सेंसर आगाह करना शुरू कर देता है। एक्सीलेटर फ्री हो जाता है और गाड़ी दुर्घटना जोन में पहुंचने से पहले ही रुक जाती है। इसी तरह दूसरा सेंसर ओवरटेक करने के वक्त पर्याप्त दूरी न दिखने या फिर आगे वाहन की मौजूदगी पर डिवाइस इसी तरह की बाधा पैदा करती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *