Tuesday, May 14, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया में यहां महिला कालेज का एडीजी सुरक्षा ने किया उद्दघाटन……, क्षेत्र का होगा पहला महिला हायर एजुकेशन…..

समन्यू महिला कालेज का एडीजी सुरक्षा ने किया उद्घाटन

चकिया, चंदौली। जीवन में सफलता प्राप्त करने और कुछ अलग करने के लिए शिक्षा एक महत्वपूर्ण साधन है। यह हमें जीवन के कठिन समय में चुनौतियों से सामना करने में सहायता करती है। सच्ची शिक्षा वह है जो छात्रों के आध्यात्मिकए बौधिक व शारीरिक पहलुओं को उभारती और प्रेरित करती है। शिक्षा से ही समाज व परिवार विकसित होता है। शिक्षा बिना मानव जीवन अधूरा है। उक्त बातें गुरुवार की दोपहर 3 बजे नगर से सटे लालपुर गांव स्थित समन्यू महिला कालेज का उद्दघाटन करने के दौरान प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा विनोद कुमार सिंह ने कही।

उन्होंने कहा कि कालेज की बिल्डिंग, क्लास रुम अन्य सुविधाएं एक हार्डवेयर की तरह होती है। पर सफ्टवेयर की रुप में छात्रों को देने वाली अच्छी शिक्षा ही होती है। इसलिए शिक्षण संस्थान छात्रों को हमेशा अच्छी शिक्षा देने का प्रयास करना चाहिए। जिससे वे शिक्षित होकर समाज में अपना योगदान दें। गांवों में एक सपना होता है कि जब हम समार्थवान बने तो एक स्कूल कालेज खोलकर गांव व क्षेत्र के लोगों को शिक्षित करें।

वहीं दयाल ग्रुप आफ इंस्ट्यूट लखनऊ के चेयरमैन आरडी सिंह ने कहा कि कालेज शिक्षा का वह मंदिर होता है जहां से शिक्षित लोग निकलतें है। जो समाज व देश अपना योगदान देंते हैं। शिक्षा मनुष्य की शक्तियों की विकास करती हैं। विशेष रुप से मानसिक शक्तियों की विकास करती है।

वहीं बीएचयू वाराणसी के पूर्व चीफप्राक्टर प्रोफेसर अरविन्द जोसी कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही हम अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। जीवन को नई दिशा व दशा दे सकते हैं। बिना शिक्षा के हम कुछ भी मुकाम हासिल नहीं कर सकते हैं। चकिया जैसे क्षेत्र में महिला हायर एजुकेशन खोलना बहुत ही आवश्यक था। इंटर पास करने वाली छात्राएं उच्चा एजुकेशन के लिए इधर उधर नहीं जाना पड़ेगा। शिक्षा से ही समाज में परिवर्तन लाया जा सकता है।

इस दौरान समन्यू महिला कालेज के एमडी सुरेन्द्र द्विवेदी ने मुख्य अतिथि एडीजी विनोद कुमार व दयाल ग्रुप के चेयरमैन को स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र भेंट किया। मुख्य रुप से पिछड़ा वर्ग उत्तर प्रदेश के सदस्य एवं दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री शिवमंगल वियार, रोशन द्विवेदी, डायरेक्टर डा. साधना, एडिश्नल एसपी विनय कुमार, सीओ चकिया रघुराज, कोतवाल मुकेश कुमार, आरती पाठक, प्रो. डीके सिंह, श्याम जी सिंह, राजीव पाठक, विवेक द्विवेदी, सुरज द्विवेदी, नागेश पांडेय, संतोष सिंह, संजय सिंह, सीपी उपाध्याय, अनिल सिंह, आलोक जायसवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *