Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

रक्षामंत्री ने कैंट का नाम यह करने को दी मंजूरी…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फैजाबाद कैंट का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने की मंजूरी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैजाबाद कैंट अयोध्या कैंटोन्मेंट के नाम से जाना जाएगा। राजनाथ उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से इस संदर्भ में सांसद लल्लू सिंह ने अनुरोध किया था। विजयदशमी की पूर्व संध्या पर मंगलवार को रक्षामंत्री ने इस अनुरोध को पूर्ण कर आदेश जारी कर दिया गया। दो दिन बाद इसका शासनादेश जारी कर दिया जायेगा।

सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि मोक्षदायिनी सप्तपुरियों में एक नगरी अयोध्या का नाम आते ही आध्यात्म व मर्यादा परिवेश में घुल जाती है। रामराज्य की परिकल्पना अयोध्या से निकल पर वैश्विक स्तर पर परिभाषित हुई है। प्रदेश सरकार ने फैजाबाद का नाम अयोध्या करके इसी अध्यात्मिक ऊर्जा को संबल प्रदान किया है।

दीपोत्सव जैसे आयोजनों की वजह से आज अयोध्या विश्व पर्यटन के मानचित्र पर स्थापित हो गयी है। उन्होंने कहा कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होने के उपरांत जनता के द्वारा छावनी परिषद फैजाबाद का नाम भी अयोध्या किये जाने की मांग की जा रही थी। जनता की इस अपेक्षा को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पूरा किया है। अब छावनी परिषद फैजाबाद अयोध्या कैंट के नाम से जानी जायेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *