Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः डीएम ने शुरु की जिला गजेटियर रिपोर्ट बनवाने की पहल, 28 सितंबर तक प्रस्तावित बैठक में लिया जायेगा निर्णय…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

तीन दिवस के अंदर देना होगा संबंधित विभागों को रिपोर्ट

20 बिन्दुओं पर उपलब्ध करानी है फोटो के साथ रिपोर्ट

चंदौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन ने सोमवार को जिला गजेटियर बनाने की प्रक्रिया शुरु करते हुए आदेश संबंधित विभागों को जारी कर दिया। संबंधित विभाग तीन दिवस के अंदर फोटो के साथ 20 बिन्दुओं पर रिपोर्ट उपलब्ध करायेंगे। जिससे 28 सितंबर को होने वाली प्रस्तावित जिला पर्यटन एवं सांस्कृतिक परिषद के बैठक में उक्त स्थानों के विकास की संरचना पर आवश्यक निर्णय लेते हुए जनपद के पर्यटन मानचित्र की स्थापना के साथ.साथ बेवसाइट के स्थापना के संदर्भ में आवश्यक कार्यवाई हो सके।

नवागत जिलाधिकारी ने कड़ा निर्देश जारी करते हुए कहा कि चंदौली के गजेटियर लेखन एवं प्रकाशन किया जाना है। चंदौली पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण जनपद है। यहां की वादियां पर्यटकों को अपनी ओर बुलाती है। पर्यटन की दृष्टि से जनपद स्तर पर पर्यटन मानचित्र एवं बेवसाईट की स्थापना की जानी है। संबंधित विभाग अपने.अपने क्षेत्र में स्थित एवं विभाग के अधीन पर्यटक स्थल/दार्शनिक स्थल एवं सरकारी, निजी क्षेत्र के गेस्ट हाउस की सूचना उक्त गुणवत्ता के हाई रेसोलुशन के फोटो ग्राफ संलग्नक कर प्रारुप को तीन दिवस के अंदर उपलब्ध कराए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। बतादें कि बाहर से आने वाले पर्यटक मानचित्र व बनने वाले बेवसाईट के माध्यम से पूरी जानकारी ले सकेंगे कि यह पर्यटन स्थल जिला मुख्यालय व वाराणसी से कितनी दूरी पर है, कहा रुकना है। इसकी जानकारी ले सकेंगे। जिससे पर्यटकों को आने पर कोई दिक्कत न हो सके।

गजेटियर एवं पर्यटन मानचित्र की स्थापना हेतु 20 बिन्दुओं पर रिपोर्ट उपलब्ध कराना है। स्थान का नाम, जनपद मुख्यालय से दूरी, तहसील मुख्यालय से दूरी, गांव/शहर, विकास खंड अक्षांसर/देशांतर स्थल तक पहुंचने वाली स्थानीय क्षेत्रीय सड़कों तथा राज मार्गो की दूरी। स्थल के आस पास सरकारी एवं निजी गेस्ट हाउस के नाम, स्थल का महत्व, स्थल पर लगने वाले मेलों एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों का विवरण, स्थल का पर्यटन महत्व धार्मिक, प्राकृतिक, सांस्कृतिक तीन स्वरुप में। स्थल पर आने वाले पर्यटकों के संबंध में विवरण। पर्यटक स्थल यातायात के साधनों के संबंध में। पर्यटक स्थल के आस पास वाले रेलवे स्टेशन, स्थल का सामित्व, स्थल का ट्रस्ट होने की दशा व फोटो संख्या। बतादें कि पूर्व में ऐसा प्रयास पूर्व जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व कुमार प्रशांत ने भी किया था। लेकिन यह प्रयास अमलीजामा अब तक नहीं पहन पाया।

बतादें कि जनपद चंदौली में प्रमुख पर्यटन स्थलों में राजदरी.देवदरी का नाम काफी लोकप्रिय है। प्रत्येक वर्ष देश ही नहीं बल्कि विदेशों के पर्यटक यहां की खुबशुरती निहारने के लिए आते हैं। लोग पिकनिक मनाने के लिए भी बड़ी तादातों में प्रत्येक वर्ष उमड़ते हैं। यहीं नही लतीफशाह, मुसाखाड़, औरवाटाड भी अपनी खुबशुरती बिखेरते हुए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *