Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

राजकीय हाईस्कूल व इंटर कालेजों में नियुक्ति पाने वालों की होगी जांच, शासन ने जारी किए आदेश……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। यूपी में एक बार फिर शिक्षा विभाग में फर्जी नियुक्तिओं का मामला समाने आया है। जिसके बाद शासन ने जांच के आदेश जारी किए हैं। झांसी जिले में सहायक अध्यापक अंग्रेजी के साथ ही चार अन्य शिक्षकों की फर्जी नियुक्ति सामने आ चुकी है। कूटरचित नियुक्ति पत्र तैयार करके प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऐसी नियुक्तियां होने का अंदेशा है।

जांच के दायरे में 7001 एलटी ग्रेड शिक्षक व प्रवक्ता

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राजकीय हाईस्कूल व इंटर कालेजों में तैनात होने वाले सभी अभ्यर्थियों का नियुक्तिपत्र व शैक्षिक अभिलेख नए सिरे से जांचने का आदेश दिया है।

दो साल में 7001 एलटी ग्रेड शिक्षक व प्रवक्ताओं की नियुक्तियां कालेजों में हुई हैं ये सभी अब जांच के दायरे में हैं। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2020 से लोकसेवा आयोग उत्तर प्रदेश की ओर से सीधी भर्ती के माध्यम से एलटी ग्रेड शिक्षक व प्रवक्ताओं का चयन हो रहा है।

चयनितों को एनआइसी के माध्यम से आनलाइन नियुक्ति पत्र जारी किए जाते रहे हैं। पहले चरण में 23 अक्टूबर 2020 कोए दूसरे चरण में 19 जनवरी 2021 को तीसरे में 12 अगस्त 2021 व चौथे चरण में छह जनवरी 2022 को आनलाइन नियुक्तिपत्र जारी हुए।
जिला विद्यालय निरीक्षकों को कार्यभार ग्रहण कराने के संबंध में निर्देश दिया गया कि लागइन पर उपलब्ध नियुक्तिपत्र से मिलान कराने के बाद ही ज्वाइन कराया जाए।

निदेशालय स्तर से प्रधानाचार्य या प्रधानाध्यापक को सीधे ज्वाइन कराने का निर्देश नहीं दिया गया बल्कि डीआइओएस की अनुमति के बाद कार्यभार ग्रहण कराने का आदेश है। झांसी में निर्देशों की अनदेखी करके प्रधानाध्यापकों ने ही ज्वाइन करा दिया।

23 अक्टूबर 2020 के बाद जारी सभी नियुक्तिपत्रों की होगी जांच
अपर शिक्षा निदेशक राजकीय केके गुप्ता ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे आदेश में लिखा है कि झांसी की तरह फर्जी नियुक्तिपत्र बनाकर अन्य जिलों में भी शिक्षक ज्वाइन कर सकते हैं इसलिए 23 अक्टूबर 2020 व उसके बाद नियुक्त सभी सहायक अध्यापक व प्रवक्ताओं का नियुक्तिपत्र व शैक्षिक अभिलेख फिर से जांच लें।

25 अगस्त तक इसकी रिपोर्ट अनिवार्य रूप से भेजें। शिक्षकों के कार्यभार ग्रहण की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करते हुए जिले के सभी प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापकों को भी निर्देश दें। कुछ अभ्यर्थियों को आफलाइन नियुक्तिपत्र दिया गया है इसकी पुष्टि शिक्षा निदेशालय प्रयागराज से करा लें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *