Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली जिले में 16 जुलाई से 22 जुलाई तक मनाया जायेगा…….DM संजीव सिंह ने कहा….जनपद के सभी विकास खण्ड सुरक्षित जोन में

भू-जल सप्ताह मनाकर जल संरक्षण को करे प्रेरित- डीएम संजीव
चंदौली। बधुवार की दोपहर जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में भूजल सप्ताह कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान चलाकर ग्रामीण एवं शहरी नागरिकों को जल के संरक्षण, संचयन, संवर्धन व विवेकपूर्ण उपयोग के बारे में जानकारी दी जाए।
कहा कि वर्षा जल संरक्षण की जिम्मेदारी आम जनमानस के साथ-साथ हमारी भी है और इसे एक आन्दोलन के रूप में एक-एक बूंद को संरक्षित किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों में जल संरक्षण के लिए निबन्ध प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगिता एवं रैली आदि के माध्यम से जन-जन तक जल पहुचाना है, जल संरक्षण अपनाना है अभियान के तहत जागरूकत करने के लिए निर्देश दिए। कहा कि दिनांक 16 जुलाई से 22 जुलाई, 2022 तक भूजल सप्ताह मनाया जा रहा है।
         जिलाधिकारी ने समस्त विभागाध्यक्षो को निर्देशित कर कहा कि अपने सरकारी/अर्द्धसरकारी भवनो पर अनिवार्य रूप से रूफ टाफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली स्थापित कराने एवं जल संचन के अन्तर्गत कार्य कराने हेतु निर्देश दिये साथ ही अपने स्तर से जनसम्पर्क के दौरान इस कार्यशाला में बतायें गये बिन्दुओं का पालन करते हुए जनता को भूजल का विवेक पूर्वक उपयोग करने के लिये प्रेरित करे, जिससे गिरते हुए भूजल जल को सरंक्षित रखा जा सकें।
सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई द्वारा शासन के निर्देश के अनुसार वर्ष 2022 के मुख्य विचार बिन्दु जन-जन तक जल पहुचाना है जल संरक्षण अपनाना है, रखा गया है से अवगत कराया गया । तद्पश्चात सहायक अभियन्ता भूगर्भ जल विभाग वाराणसी द्वारा जनपद चन्दौली के भूर्गभ जल की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया गया कि जनपद के सभी विकास खण्ड सुरक्षित जोन में है ।
        बैठक के दौरान उपजिलाधिकारी पीडीडीयू नगर, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण चन्दौली, सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई, सहायक अभियन्ता भूगर्भ जल विभाग वाराणसी, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई विभाग तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *